शनिवार, मई 4, 2024
होमविदेशNigeria Violence: नाइजीरिया में 2 समुदाय के लोगों के बीच खूनी झड़प,...

Nigeria Violence: नाइजीरिया में 2 समुदाय के लोगों के बीच खूनी झड़प, 30 लोगों की मौत, कई घायल

Date:

Related stories

Greater Noida News: ड्रग्स फैक्ट्री पर चला दिल्ली पुलिस का चाबुक, चार अफ्रीकी गिरफ्तार

Greater Noida News: दिल्ली पुलिस ने उत्तर प्रदेश के ग्रेटर नोएडा में एंफेटामाइन ड्रग्स बरामद किया है। चार विदेशी आरोपियों को गिरफ्तार किया।

IIT-BHU परिसर में कॉलेज छात्रा से छेड़खानी और मारपीट, आक्रोशित छात्र धरने पर बैठे

IIT-BHU: देश के प्रतिष्ठित काशी हिंदू विश्वविद्यालय आईआईटी में...

Nigeria Violence: नाइजीरिया को दुनिया का सबसे अशांत देश माना जाता है. यहां अक्सर मारपीट और क्राइम की खबरें सामने आती रहती हैं। इसी कड़ी में एक और ऐसी बड़ी खबर सामने आई है। दरअसल मिडिल नाइजीरिया में 16 मई को चारवाहों हो और किसानों के बीच खूनी झड़प देखने को मिली। ऐसा बताया जा रहा है कि, दो समुदायों के बीच इस झड़प में 30 से अधिक लोग मारे गए वहीं कई लोग घायल भी है।‌ इसी के साथ अधिकारियों ने बताया कि, बंदूकधारियों ने उत्तर मध्य नाइजीरिया में पठारी राज्य के गांव पर हमला किया था।

किसानों और चरवाहों के बीच गर्मा गर्मी

दरअसल मिडिल नाइजीरिया में पानी और जमीन को लेकर किसानों और चरवाहों के बीच गर्मा गर्मी बनी हुई थी। ऐसे में किसानों और चरवाहों के बीच जमीन और पानी को लेकर लंबे समय से संघर्ष होते हुए देखे जाते थे। इस सुरक्षा संकट के कारण हजारों मौतें भी हुई हैं। इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, नाइजीरिया के उत्तरी क्षेत्र में मुस्लिम की बड़ी आबादी है। वहीं दक्षिण क्षेत्र में ईसाई समुदाय के लोग ज्यादा है। इन दोनों समुदाय के बीच जमीन और पानी को लेकर अक्सर लड़ाइयां देखी जाती हैं जिसमें अभी तक हजारों लोगों की मौत की खबरें भी सामने आई हैं।

ये भी पढेंःCommon Civil Code कब होगा UttaraKhand में लागू, CM Dhami ने दिया ये बड़ा अपडेट

24 घंटे के लिए लगाया कर्फ्यू

ऐसे में नाइजीरिया के सूचना और संचार आयुक्त डैन मंजांग ने एएफपी को बताया कि, इस घटना में 30 लोगों की मौत हुई है और कई लोग घायल भी है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि, चरवाहों और किसानों के बीच झड़प हुई इसमें चारवाहे मुस्लिम थे और किसान ईसाई धर्म के। इसी के साथ पुलिस ने कहा कि, हिलसा मंगू जिले के बवोई के अलग-अलग गांवों में हुई । सुरक्षा अधिकारियों को क्षेत्र में तैनात कर दिया गया है और 24 घंटे के लिए कर्फ्यू भी लगाया गया है।

ये भी पढेंःAtmanirbhar Bharat in Defence: सैन्य महत्व के 928 आइटमों के आयात पर रोक , जानें क्या है अहम वजह

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories