शुक्रवार, मई 17, 2024
होमख़ास खबरेंPiyush Goyal France Visit: 'भारत 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन...

Piyush Goyal France Visit: ‘भारत 2028 तक तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा’…फ्रांस की धरती पर बोले केंद्रीय मंत्री

Date:

Related stories

Tesla Update: भारत से 1.7 से 1.9 बिलियन डॉलर के ऑटो पार्ट को खरीदने की तैयारी में टेस्ला, पीयूष गोयल ने दी जानकारी

Tesla Update: इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी टेस्ला ने खुद को विश्व के हर कोने में स्थापित किया है। इस क्रम में इसके निवेश व इसके बाजार से जुड़ी हर खबर को महत्व दिया जाता है।

Kerala Politics: Congress को लगा दक्षिण में बड़ा झटका, दिग्गज कांग्रेसी नेता AK Antony के बेटे ने थामा BJP का दामन

आज गुरुवार 6 अप्रैल 2023 कांग्रेस को एक और बड़ा राजनीतिक झटका लगा है। जब कांग्रेस के दिग्गज नेता और पूर्व रक्षामंत्री एके एंटनी के बेटे और केरल कांग्रेस इकाई के सोशल मीडिया टीम के पूर्व संयोजक अनिल एंटनी ने भाजपा में शामिल होकर सदस्यता ग्रहण कर ली।

Piyush Goyal का Rahul Gandhi पर तंज, विदेश जाकर देश के खिलाफ बोलना शर्म की बात

राज्यसभा की आज की कार्रवाई शुरु हुई केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने सदन में राहुल के विदेश में दिए बयानों का मुद्दा उठा दिया। उन्होंने कहा कि बड़े शर्मनाक तरीके से एक विपक्षी नेता ने विदेश में जाकर भारत की न्यायपालिका,चुनाव आयोग,सेना और सदन का अपमान किया। वह विदेश जाकर शर्मनाक तरीके से भारतीय लोकतंत्र पर हमला करते हैं। उन्हें अपने इस कुकृत्य के लिए सदन में आकर देश के लोगों से माफी मांगनी चाहिए।

Piyush Goyal France Visit: भारत की अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने के लिए केंद्र सरकार लगातार प्रयास कर रही है। ऐसे में सोमवार को केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने फ्रांस में इसको लेकर एक बड़ी बात कही। यहां पर उन्होंने भारतीय प्रवासी समुदाय के लोगों को संबोधित किया है। इस दौरान भारतीय अर्थव्यवस्था को दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की बात भी कही है। अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि साल 2027-2028 तक भारत विश्व की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर उभरेगा।

पीएम मोदी के नेतृत्व में बढ़ रहा है भारत

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने फ्रांस में भारतीय प्रवासी समुदाय के लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि भारत आज एक बहुत बड़ी शक्ति बनकर दुनिया के सामने उभर रहा है। इसमें सबसे ज्यादा योगदान अगर किसी का हैं तो वह पीएम मोदी का है। आज के समय में पीएम मोदी दुनिया की सभी चुनौतियों को निपटाने में सक्षम है। देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी पीएम मोदी की छवि सबसे लोकप्रिय नेताओं में है। ऐसे आने वाले से में भारत और भी तेजी से आगे बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें:‘मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना’ का शुभारंभ, CM Shivraj ने महिलाओं से कही ये बात

आजादी के 100 वें भारत में मनेगा जश्न

भारतीय अर्थव्यवस्था के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए उन्होंने कहा अभी हमारे देश की अर्थव्यवथा 3.5 ट्रिलियन डॉलर के लगभग है। लेकिन 2047 तक हमारे देश की यह अर्थव्यवस्था बढ़कर 30-35 ट्रिलियन डॉलर पहुंच जाएगी। अगर यह 2047 में पूरा हुआ तो हम आजादी का 100 वें साल का जश्न भी मनाएंगे साथ ही भारत देश एक नई शक्ति के रूप में दिखाई देगा। केंद्रीय मंत्री ने पिछले साल के निर्यात के बारे में बताते हुए कहा कि पिछले साल देश में 678 अरब अमेरिकी डॉलर रुपए की चीजों का निर्यात किया था वहीं अब ये 750 अरब डॉलर के करीब पहुंच गया है।

भारत और फ्रांस के बीच बढ़ेगा कारोबार

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने भारत से फ्रांस के रिश्ते को लेकर कहा कि भारत और फ्रांस के बीच का रिश्ता काफी पुराना है और आने वाले समय में दोनों ही देशों के बीच ये संबंध और भी मजबूत होंगे। फ्रांस में भी भारत की संस्कृति को बढ़ावा देने की जरूरत है। हमारा देश भारत भी एक किसी मायने में पीछे नहीं है।

ये भी पढ़ें:Rajasthan BJP Politics: चुनाव से पहले भाजपा ने ब्राह्मण चेहरे पर लगाया दांव, जानें CP Joshi को

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories