सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमपॉलिटिक्सRajasthan BJP Politics: चुनाव से पहले भाजपा ने ब्राह्मण चेहरे पर लगाया...

Rajasthan BJP Politics: चुनाव से पहले भाजपा ने ब्राह्मण चेहरे पर लगाया दांव, जानें CP Joshi को लाने की वजह!

Date:

Related stories

Rajasthan Politics: पदभार संभालने के बाद बोले सीपी जोशी- ‘नहीं लगाएं मेरे नाम की होर्डिंग्स’

राजस्थान बीजेपी को कल नया अध्यक्ष मिल गया। वरिष्ठ नेता सीपी जोशी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष का अपना पदभार संभाल लिया। उन्होंंने कहा कि आपको आज एक सौगंध दिलानी है कि मेरा नारा आज के बाद मत लगाना। मैं भी आप सभी की तरह एक आम कार्यकर्ता हूं।

Rajasthan Paper Leak: BJP के CM आवास घेराव में पुलिस ने भांजी लाठियां, पुनिया- राठौड़ को लिया हिरासत में

बहुचर्चित पेपर लीक मामले को लेकर आज पार्टी अध्यक्ष सतीश पुनिया और उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ के नेतृत्व में भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्ता सीएम आवास के सामने धरना प्रदर्शन करने पहुंचे। जहां काफी देर तक नारेबाजी करने के बाद घेराव में लिए जैसे ही आगे बढ़े। भारी संख्या में लगी पुलिस बल से इन कार्यकर्ताओं की तकरार हो गई। पुलिस ने दोनों बड़े नेताओं पूनिया तथा राठौड़ को पुलिस ने हिरासत में ले लिया। हालांकि थोड़ी देर बाद दोनों को रिहा कर दिया गया।

Rajasthan BJP Politics: राज्य चुनाव से ठीक 8 महीने पहले भाजपा ने राजस्थान में अपना पार्टी अध्यक्ष बदल कर सबको चौंका दिया। गुरुवार को जाट चेहरे सतीश पूनिया को बदलकर एक ब्राह्मण चेहरे चित्तौड़गढ़ से लोकसभा सांसद चंद्रप्रकाश जोशी पर दांव लगा दिया। अब इसके कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। माना जा रहा है कि असम के राज्यपाल बन चुके गुलाबचंद कटारिया की जगह भरने का एक प्रयास भाजपा ने सीपी जोशी को लाकर किया है। बता दें 11 साल बाद राज्य को पार्टी ने ब्राह्मण अध्यक्ष पद दिया है।

जानें क्या है जोशी को लाने की वजह

राजस्थान में प्रदेश भाजपा ने चुनाव से ठीक 8 महीने पहले जाट चेहरे सतीश पूनिया को हटाकर एक ब्राह्मण चेहरे सीपी जोशी को प्रदेश अध्यक्ष बना दिया है। भाजपा के इस अचानक राज्य को लेकर उठाए कदम के कई राजनीतिक मायने निकाले जा रहे हैं। आखिर इस समय यह कदम क्यों उठाने की क्या वजह है? जब चुनाव सिर पर आ खड़े हैं। कई राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक ऐसा माना जा रहा है कि बीजेपी जोशी को आगे करके अपने कोर वोटर ब्राह्मणों को पार्टी की तरफ बांधकर रखना चाहती है। दूसरी बात पिछले 11 सालों से इस पद पर कोई सवर्ण नेता की भागीदारी नहीं थी। दूसरी वजह राज्य की राजनीति में जो पकड़ गुलाबचंद कटारिया की थी, उस जगह को भरने का एक प्रयास भाजपा ने सीपी जोशी को लाकर किया गया है।

ये भी पढ़ें:चुनावों से पहले BJP ने चार राज्यों के अध्यक्ष बदल खेला बड़ा दांव, जानें कौन हैं ये नए सेनापति

जानें क्या है राजस्थान में जनसांख्यकीय स्थिति

बता दें प्रदेश भाजपा को राजस्थान में जनसंख्या आंकड़ो को देखकर यह फैसला लेना पड़ा है। राज्य में इस समय 89 फीसदी हिंदू जनसंख्या है जिसमें 18 फीसदी दलित,13 फीसदी आदिवासी तथा 7 फीसदी ब्राह्मणों की जनसंख्या है। बाकी 9 फीसदी मुस्लिम तथा 2 फीसदी अन्य हैं। इन आंकड़ों को देखते हुए बीजेपी ने ये दाव खेला है। ऐसे में 11 साल बाद ब्राह्मण चेहरे पर दांव लगाकर भाजपा सफलता पाती है या असफलता, ये चुनाव बाद समय बताएगा।

ये भी पढ़ें: Rahul Gandhi की सजा पर भड़की कांग्रेस, Renuka Chowdhury बोली- ‘मैं भी करूंगी मानहानि का केस’

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories