शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यIndia Nepal Rail Project: भारत से नेपाल जाना हुआ और आसान, PM...

India Nepal Rail Project: भारत से नेपाल जाना हुआ और आसान, PM मोदी ने नए रेल प्रोजेक्ट को दिखाई हरी झंडी

Date:

Related stories

India-Nepal: नेपाल में भारतीय करेंसी का विरोध, लेन-देन हुआ बंद, सामान न मिलने से परेशान हैं व्यापारी

India-Nepal: पड़ोसी देश नेपाल में भारतीय रुपये का मोल लगातार घटता जा रहा है। नेपाल के व्यापारियों ने भारतीय रुपयों में लेन-देन से इनकार कर दिया है।

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का निधन, लंबे समय से थीं बीमार

Nepal PM Wife Passed Away: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल की पत्नी का हार्ट अटैक से निधन हो गया है। वो लंबे समय से बीमार चल रही थीं।

India Nepal Rail Project: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ इन दिनों भारत दौरे पर हैं। अपने दौरे के दूसरे दिन गुरुवार (1 जून) को उन्होंने दिल्ली स्थित हैदराबाद हाउस में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। इस दौरान दोनों के बीच द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा हुई। नेपाल के PM चार दिवसीय भारत यात्रा पर हैं। इस दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के दोस्ती संबंधों को मजबूत करना है।

वार्ता के बाद अपने मीडिया बयान में, मोदी ने कहा कि उन्होंने और प्रचंड ने भविष्य में दोनों देशों के बीच साझेदारी को “सुपर हिट” बनाने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए, यहां तक ​​कि दोनों नेताओं ने दूरस्थ रूप से कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया और कई दूसरे परियोजनाओं की आधारशिला रखी।

नए रेल प्रोजेक्ट को दिखाई हरी झंडी

वार्ता के बाद, दोनों नेताओं ने वर्चुअल रूप से भारत के रूपईडीहा और नेपाल के नेपालगंज में एकीकृत चेक पोस्ट का उद्घाटन किया। उन्होंने बिहार के बथनाहा से नेपाल कस्टम यार्ड तक एक मालगाड़ी को वर्चुअली हरी झंडी दिखाई। इस प्रोजेक्ट के लॉन्च होने से दोनों देशों को काफी फायदा होगा और भारत से नेपाल जाना अब और आसान हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: तानाशाह Kim Jong Un पर भारी पड़ी उनकी ये आदत, अब रात को नहीं आती नींद, ऐसी हो गई है हालत

रामायण सर्किट के कार्यों में आएगी तेजी

इस दौरान PM मोदी ने कहा कि सांस्कृतिक और धार्मिक संबंधों को और मजबूत करने के लिए नेपाल के PM प्रचंड और मैंने तय किया कि रामायण सर्किट से जुड़ी परियोजनाओं में तेजी लाई जाए। अपनी टिप्पणी में, प्रचंड ने कहा कि उन्होंने और मोदी ने संबंधों में प्रगति की “व्यापक समीक्षा” की और संबंधों और सहयोग को और मजबूत करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता को नवीनीकृत किया।

कई क्षेत्रों में नेपाल को बढ़ावा देगा भारत

भारत और नेपाल ने कई क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ावा देने के लिए सात समझौतों पर हस्ताक्षर किए, जिनमें सीमा पार पेट्रोलियम पाइपलाइन का विस्तार, एकीकृत चेक पोस्ट का विकास और जलविद्युत शक्ति में सहयोग को बढ़ावा देना शामिल है। हस्ताक्षरित प्रमुख समझौतों में से एक ट्रांजिट की संशोधित भारत-नेपाल संधि थी।

‘पार्टनरशिप को सुपर हिट बनाएंगे’

PM मोदी ने प्रचंड की उपस्थिति में कहा, “हम अपने संबंधों को हिमालय की ऊंचाइयों तक ले जाने का प्रयास करना जारी रखेंगे और इसी भावना से हम सभी मुद्दों को सुलझाएंगे, चाहे वह सीमा संबंधी हो या कोई अन्य मुद्दा।” उन्होंने कहा कि हम भारत और नेपाल के बीच ऐसा संबंध स्थापित करेंगे कि हमारी सीमाएं हमारे बीच बाधा न बनें। उन्होंने कहा कि आज “हमारी साझेदारी वास्तव में ‘हिट’ साबित हो रही है। वह जल्द इस पार्टनरशिप को सुपर हिट बनाएंगे”।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: नहीं थम रहा दंगल, महापंचायत ने फिर किया पहलवानों का समर्थन, कहा- न्याय नहीं मिला तो पूरा देश लड़ेगा ये लड़ाई

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories