बुधवार, मई 22, 2024
होमViral खबरSaudi Arabia के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बना रहे सपनों का शहर, न...

Saudi Arabia के प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान बना रहे सपनों का शहर, न होंगी कार और न ही सड़कें

Date:

Related stories

Lionel Messi को देखकर क्यों बेताब है Saudi Arabia, लगाई 299 करोड़ की बाजी

Lionel Messi: दुनिया के बेस्ट फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के...

Saudi Arabia: सऊदी अरबिया में सपनों का एक खास प्रोजेक्ट बन रहा है जिसे भविष्य की बिल्डिंग बताया जा रहा है। इसकी वीडियोज और फोटोज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रही हैं। ये एक सुंदर और बेहद खास प्रोजेक्ट है। इस वीडियो को बहुत से इंस्टाग्राम प्रोफाइल पर भी शेयर किया गया है। इस वीडियो में देखा जा सकता है कि इसमें एक बेहद खूबसूरत सी बिल्डिंग है। इस वीडियो का ड्रोन व्यू लिया गया है जिसमें ना ही कोई सड़क दिख रही है ना ही कार। खबरों की मानें तो भविष्यो को देखकर इस बिल्डिंग का निर्माण किया जा रहा है। इस बिल्डिंग में काफी तकनीकों का इस्तेमाल किया जा रहा है। इसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल किया गया है।

ये भी पढ़ें: अमेरिकी विदेश मंत्री Antony Blinken ने चीन को दी खतरनाक चेतावनी, कहा- ड्रैगन दोबारा न करे वो वाली गुस्ताखी

इस प्रोजेक्ट का नाम है मुकाब

खबरों की मानें तो इस प्रोजेक्ट का नाम मुकाब है। इस प्रोजेक्ट को साल 2017 में बताया गया था। इसे सोशल मीडिया पर बहुत से सोशल मीडिया हैंडलर ने पोस्ट किया है। एक सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर sosylumit पर भी इसकी वीडियो शेयर की गई है जिसमें इस बिल्डिंग का व्यू देखा जा सकता है। यह बिल्डिंग एयरपोर्ट से मात्र 20 मिनट की दूरी पर होगा। यहां अलग से बिजली संयंत्र नहीं लगाए जाएंगे बल्कि बिजली के लिए सूर्य और हवा से निकलने वाली एनर्जी का इस्तेमाल किया जाएगा। यह बिल्डिंग क्यूब आकार की होगी। यह बिल्डिंग न्यूयॉर्क के एम्पायर स्टेट बिल्डिंग से 20 गुना बड़ी होगी। इस बिल्डिंग के अंदर 80 ऐसी जगह होंगी जहां मनोरंजन और सांस्कृतिक कार्यक्रम किए जाएंगे। यहां एक म्यूजियम होगा और एक थिएटर भी होगा। इस बिल्डिंग के अंदर 1,04,000 फ्लैट्स, 9 हजार होटल के कमरे और ऑफिस के लिए जगह भी होगी। इसके अलावा यहां पर कई सामुदायिक केंद्र भी बनाए जाएंगे। इसे साल 2030 तक पूरा किया जा सकता है।

क्या चाहते हैं सऊदी के प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान

बता दें कि सऊदी के प्रिंस और पीएम मोहम्मद बिन सलमान इस मेगा प्रोजेक्ट के जरिए राजधानी रियाद का आकार और यहां की आबादी को दोगुना करना चाहते हैं। इसके लिए उन्होंने देश का खजाना खोल दिया है। वे डाउन टाउन को डेवलप करने की कोशिश कर रहे हैं। इस प्रोजेक्ट में तकरीबन 800 अरब डॉलर निवेश किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: Adani Group ने इन कंपनियों के शेयरों को SBI के पास रखा गिरवी, निवेशकों में मचा हड़कंप

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Latest stories