बुधवार, मई 15, 2024
होमख़ास खबरेंSudan Crisis: सूडान में चल रहे गृह युद्ध को लेकर विदेश मंत्रालय...

Sudan Crisis: सूडान में चल रहे गृह युद्ध को लेकर विदेश मंत्रालय ने दी ये जानकारी, भारतीयों की निकासी पर ये है अपडेट

Date:

Related stories

Operation Kaveri के तहत एयरफोर्स ने नाइट विजन चश्मे के सहारे एयरपोर्ट पर उतारा विमान, 121 लोगों को किया रेस्क्यू

सूडान से भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन कावेरी चलाया जा रहा है। इस ऑपरेशन के तहत अफ्रीकी देश में फंसे भारतीयों को सुरक्षित स्वदेश लाया जा रहा है।

Sudan Crisis: सूडान में जारी हिंसक जंग के बीच वतन वापसी को तैयार 500 भारतीय, भारत ने शुरू किया Operation Kaveri

Sudan Crisis: आपसी लड़ाई से जूझ रहे सूडान से भारतीयों को सुरक्षित निकालने के लिए भारत ने ऑपरेशन कावेरी की शुरुआत की है। भारतीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने दी जानकारी।

Sudan Crisis: सूडान संघर्ष के बीच ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को सुरक्षित निकाला, PM Rishi Sunak ने की जवानों की जमकर तारीफ

Sudan Crisis: सूडान में आपसी संघर्ष के बीच ब्रिटेन ने अपने राजनयिकों को सुरक्षित तरीके से निकाल लिया है। इस पर ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपने जवानों की जमकर तारीफ की है।

Sudan Evacuation: सऊदी अरब ने पेश की मित्रता की मिसाल , भारतीयों समेत 150 से ज्यादा लोगों का किया रेस्क्यू

सऊदी अरब के सहयोग से सूडान में फंसे भारतियों को निकाला जा रहा है। शनिवार को सऊदी अरब की सेना ने अपने देश समेत 150 से ज्यादा लोगों को वहां से बाहर निकाला है।

Sudan Crisis: PM Modi ने बुलाई हाईलेवल मीटिंग, भारतीयों को जल्द से जल्द सुरक्षित बाहर निकालने के दिए आदेश

उत्तरी अफ्रीकी देश सूडान में पिछले कुछ दिनों से गृहयुद्ध छिड़ा हुआ है। सूडान में एक भारतीय नागरिक के हताहत हो जाने से चिंतित मोदी सरकार ने एक हाई लेवल अधिकारियों की आपात बैठक बुलाई है। जिसमें सूडान में रह रहे भारतीयों की सुरक्षा और वहां के हालातों की समीक्षा जानकारी ली गई।

Sudan Crisis: सूडान में इन दिनों गृह युद्ध छिड़ा हुआ है। यहां की सेना और पैरामिलिट्री आमने – सामने हैं। इस युद्ध में बताया जा रहा है कि सैकड़ों लोग मारे गए हैं जबकि हजारों घायल हैं। ऐसे में भारत के भी लोग सूडान में फसे हुए हैं। विदेश मंत्री के द्वारा लगातार लोगों के सुरक्षा की जानकारी ली जा रही है। वहीं गुरुवार को विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने सूडान के मौजूदा हालत के बारे में जानकारी दी है। उन्होंने कहा है कि सूडान में फसें भारतीयों को निकालने के लिए सरकार की तरफ से पूरी कोशिश की जा रही है।

 विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने जानकारी दिया है कि सूडान की राजधानी के समीप ही भारतीय दूतावास है। यही पर ही लड़ाई भी छिड़ी हुई है ऐसे में इस इलाके में जाना भी खतरनाक है। अभी वहां की जमीनी स्थिति के बारे में कुछ भी बताना मुश्किल है। जल्द ही। हम वहां जाएंगे और स्थिति के बारे में अवगत करवाएंगे। वहीं भारत की तरफ से यमन में हुए भगदड़ के दौरान मारे गए लोगों को लेकर भी शोक जताया गया है।

प्रवक्ता बागची ने बताया कि हम सूडान में फसे हुए भारतीयों को लेकर चिंतित है इसके साथ ही नजर भी बनाए हुए हैं। भारतीय लोगों से भी समय – समय पर संवाद किया जा रहा है। इसके साथ ही मौजूदा हालात को लेकर विदेशी भागीदारी पर भी बात की जा रही है। सूडान में छिड़े इस जंग में एक भारतीय की मौत भी हो गई है। वहां के हालात बहुत ही नाजुक हैं ऐसे में लागतार लोगों को खुद भी सुरक्षित रहने के लिए कहा जा रहा है।

इसे भी पढ़ेंःKarnataka Election 2023: नामांकन के बाद बोले CM Bommai- ‘BJP के कामों के आधार पर करे जनता वोट’

लोगों की सुरक्षा को लेकर हैं चिंतित

मीडिया से बात करते हुए आगे प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा हम सुरक्षा कारणों की वजह से वहां फसे भारतीयों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दे सकते हैं। वहां फसे लोगों की सुरक्षित भारत लाना हमारी पहली जिम्मेदारी है। हमारे पास लगातार वहां फसे हुए लोगों के कॉल आ रहे हैं। वहीं लोगों को वहां से बाहर निकाले जाने को लेकर उन्होंने कहा कि जहां तक लोगों को सुरक्षित निकाले जाने का सवाल है तो जैसे ही वहां के हालात सुधरते हैं तुरंत लोगों को निकाल लिया जाएगा।

सरकार ने कहा है कि जरूरत पड़ने पर हम आपात स्थिति में भी वहां से लोगों को निकालने के लिए तैयार हैं। इस तरह के अभियान में लोगों को निकालने के लिए जमीन या हवाई मार्ग के द्वारा ही निकाला जा सकता है। वहीं विदेश मंत्री एस जयशंकर न्यूयार्क में संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव से भी मिलेंगे। वहीं भारत सरकार की तरफ से दोनो ही गुट के नेताओं से भी संपर्क करने की कोशिश की गई है।

इसे भी पढ़ेंःAtiq Ahmed Shot Dead: अतीक-अशरफ की हत्या के बाद बड़ा फैसला, पत्रकारों की सुरक्षा के लिए गृह मंत्रालय तैयार करेगा SOP

 

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories