Home विदेश पुतिन-Kim Jong Un की मुलाकात से पहले यूक्रेन ने किया बड़ा ‘धमाका’, तहस...

पुतिन-Kim Jong Un की मुलाकात से पहले यूक्रेन ने किया बड़ा ‘धमाका’, तहस नहस हुआ रूसी शिपयार्ड

Kim Jong Un: बुधवार की सुबह, गवर्नर रजवोजायेव ने दावा किया कि यूक्रेन ने मैसेजिंग सेवा टेलीग्राम के माध्यम से मिसाइल हमला किया था। रूसी वायु रक्षा प्रणाली के प्रयासों से इसे असफल रूप से खदेड़ दिया गया। गवर्नर ने दावा किया कि इस हमले से नागरिकों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

0
Putin Kim Jong Un
Putin Kim Jong Un

Kim Jong Un: बुधवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने देश के सुदूर पूर्वी अमूर क्षेत्र में वोस्तोचन कोस्मोड्रोम में मुलाकात की। अमेरिका के साथ चल रहे टकराव के बीच यह मुलाकात दर्शाती है कि कैसे दोनों नेताओं के हित एक जैसे हैं। अधिक विस्तार में जाए बिना, रूस की आधिकारिक समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने बताया कि किम एक लिमोसिन में वोस्तोचन कोस्मोड्रोम पहुंचे, जिसे उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग से ट्रेन द्वारा ले जाया गया था और अत्याधुनिक तकनीक से सुसज्जित किया गया था।

उत्तर कोरिया ने समुद्र में दागी मिसाइलें

कथित तौर पर कॉस्मोड्रोम में मौजूद पुतिन ने किम का गर्मजोशी से स्वागत किया, उनसे हाथ मिलाया और उन्हें देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। रूसी राज्य मीडिया के अनुसार, किम ने अपने व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद रूस की यात्रा के निमंत्रण के लिए पुतिन को धन्यवाद दिया। सरकारी मीडिया में आई खबरों के मुताबिक, दोनों नेता कॉस्मोड्रोम का निरीक्षण करने के बाद बातचीत शुरू करेंगे। दोनों नेताओं की मुलाकात से ठीक पहले उत्तर कोरिया की ओर से समुद्र में दो बैलिस्टिक मिसाइलें लॉन्च की गईं।

तहस नहस हुआ रूसी शिपयार्ड

वहीं, दूसरी ओर रूस के कब्जे वाले क्रीमिया प्रायद्वीप में यूक्रेन ने एक बड़ा हमला किया और मिलाइल लॉन्च की। इस हवाई हमले में कम से कम 24 रूसी नाविकों को चोटें आई हैं। जबकि, शिपयार्ड पूरी तरह तहस नहस हो गया है। इसकी पुष्टि मॉस्को स्थित बंदरगाह शहर सेवस्तोपोल के गवर्नर मिखाइल रज्वोजायेव ने की है। उन्होंने दावा किया कि यूक्रेन ने मैसेजिंग सेवा टेलीग्राम के माध्यम से मिसाइल हमला किया था। गवर्नर ने कहा कि रूसी सेना ने इस हमले का मुहतोड़ जवाब दिया है। हमले से आम नागरिकों को कोई नुकसान नहीं पहुंचा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version