शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमविदेशTurkiye Earthquake में UN का बड़ा दावा, मरने वालों का आंकड़ा जा...

Turkiye Earthquake में UN का बड़ा दावा, मरने वालों का आंकड़ा जा सकता है 50 हजार के पार, अब तक 29 हजार से अधिक की मौत

Date:

Related stories

नए साल पर जापान में भीषण तबाही, भूकंप के कारण दर्जनों लोगों की मौत; जानें रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े ताजा अपडेट

Japan Earthquake: विश्व में तकनीक और आधुनिक सुख-सुविधाओं के लिए अपनी छाप छोड़ चुके जाापन पर प्रकृति का रौद्र रुप देखने को मिला है। बीते दिन जब देश-दुनिया के विभिन्न हिस्सों में नव वर्ष की धूम थी तब जापान भूकंप के झटकों से कांप उठा।

भूकंप के तगड़े झटकों से हिली लद्दाख-कार्गिल क्षेत्र की धरती, जानें कितनी रही तीव्रता

Earthquake in Kargil Ladakh: भारत के उत्तरी हिस्सों में बसा लद्दाख-कार्गिल का क्षेत्र आज भूकंप के तेज झटकों से हिला है।

Turkiye Earthquake: तुर्की और सीरिया (Syria)) में आए भूकंप (Earthquake) से दोनों देशों के हालात दिनोंदिन और बदतर होते जा रहे हैं। जैसे-जैसे राहत और बचाव के कार्य तेजी पकड़ रहे हैं मौत का आंकड़ा भी उतनी ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। तुर्की भूकंप (Turkiye Earthquake) में मरने वालों की संख्या पर अब यूएन (UN) ने अपना अनुमानित आंकड़ा देते हुए कहा है कि इस आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हजार तक पहुंच सकती है। अब तक 29,896 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है। जबकि 85 हजार से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

तुर्की में हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

आपको बता दें इस भीषण भूकंप (Earthquake) के चलते सबसे ज्यादा जानमाल का नुकसान तुर्की (Turkiye) को हो चुका है। अकेले तुर्की में ही 24 हजार से ज्यादा लोगों की जान मौत हो चुकी है। जबकि 80 हजार से अधिक तो अधिक घायलों की संख्या अकेले तुर्की में ही पहुंच चुकी है। वहीं तुर्की के बाद उसका पड़ोसी सीरिया (Syria) भी बहुत प्रभावित हुआ है। जहां 5 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और घायलों की संख्या भी 5 हजार से अधिक हो चुकी है। एक अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी बीएनओ न्यूज के मुताविक जानकारी में कहा गया है यूएन(UN) का मानना है कि इस भूकंप के चलते मरने वालों की  संख्या 50 हजार के पार जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः Turkiye Earthquake: तुर्की भूकंप में एक भारतीय की हुई मौत, भारतीय दूतावास ने की पुष्टि

वर्ल्ड बैंक ने भी दी मदद

इस भीषण भूकंप से तबाह हुए तुर्की (Turkiye) को 1.78 अरव डॉलर की मदद की घोषणा की है। इसके साथ-साथ भारत भी तुर्की को राहत तथा बचाव कार्य में लगातार मदद कर रहा है। एक एनडीआरएफ और एक 90 सदस्यीय डॉक्टरों की टीम जरुरी मेडिकल उपकरणों के साथ तुर्की में पहुंच चुकी है। इसके साथ ही अमेरिका की तरफ से तुर्की और सीरिया को 850 करोड़ डॉलर की मदद देने की घोषणा की गई है। दुनिया भर के देशों से पहुंची बचाव दलों की टीमें दिनरात मलवे में दबे लोगों को बाहर निकाल रही हैं।    

ये भी पढ़ेंः Canada के आसमान में भी दिखा संदिग्ध Flying Object, कनाडा के PM Justin Trudeau के आदेश पर US Fighter Jet ने मार गिराया

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Hemant Vatsalya
Hemant Vatsalyahttp://www.dnpindiahindi.in
Hemant Vatsalya Sharma DNP INDIA HINDI में Senior Content Writer के रूप में December 2022 से सेवाएं दे रहे हैं। उन्होंने Guru Jambeshwar University of Science and Technology HIsar (Haryana) से M.A. Mass Communication की डिग्री प्राप्त की है। इसके साथ ही उन्होंने Delhi University के SGTB Khalasa College से Web Journalism का सर्टिफिकेट भी प्राप्त किया है। पिछले 13 वर्षों से मीडिया के क्षेत्र से जुड़े हैं।

Latest stories