Home विदेश Turkiye Earthquake में UN का बड़ा दावा, मरने वालों का आंकड़ा जा...

Turkiye Earthquake में UN का बड़ा दावा, मरने वालों का आंकड़ा जा सकता है 50 हजार के पार, अब तक 29 हजार से अधिक की मौत

0

Turkiye Earthquake: तुर्की और सीरिया (Syria)) में आए भूकंप (Earthquake) से दोनों देशों के हालात दिनोंदिन और बदतर होते जा रहे हैं। जैसे-जैसे राहत और बचाव के कार्य तेजी पकड़ रहे हैं मौत का आंकड़ा भी उतनी ही तेजी से बढ़ता जा रहा है। तुर्की भूकंप (Turkiye Earthquake) में मरने वालों की संख्या पर अब यूएन (UN) ने अपना अनुमानित आंकड़ा देते हुए कहा है कि इस आपदा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 50 हजार तक पहुंच सकती है। अब तक 29,896 से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके है। जबकि 85 हजार से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।

तुर्की में हुआ सबसे ज्यादा नुकसान

आपको बता दें इस भीषण भूकंप (Earthquake) के चलते सबसे ज्यादा जानमाल का नुकसान तुर्की (Turkiye) को हो चुका है। अकेले तुर्की में ही 24 हजार से ज्यादा लोगों की जान मौत हो चुकी है। जबकि 80 हजार से अधिक तो अधिक घायलों की संख्या अकेले तुर्की में ही पहुंच चुकी है। वहीं तुर्की के बाद उसका पड़ोसी सीरिया (Syria) भी बहुत प्रभावित हुआ है। जहां 5 हजार से अधिक लोगों की जान जा चुकी है और घायलों की संख्या भी 5 हजार से अधिक हो चुकी है। एक अंतर्राष्ट्रीय न्यूज एजेंसी बीएनओ न्यूज के मुताविक जानकारी में कहा गया है यूएन(UN) का मानना है कि इस भूकंप के चलते मरने वालों की  संख्या 50 हजार के पार जा सकती है।

ये भी पढ़ेंः Turkiye Earthquake: तुर्की भूकंप में एक भारतीय की हुई मौत, भारतीय दूतावास ने की पुष्टि

वर्ल्ड बैंक ने भी दी मदद

इस भीषण भूकंप से तबाह हुए तुर्की (Turkiye) को 1.78 अरव डॉलर की मदद की घोषणा की है। इसके साथ-साथ भारत भी तुर्की को राहत तथा बचाव कार्य में लगातार मदद कर रहा है। एक एनडीआरएफ और एक 90 सदस्यीय डॉक्टरों की टीम जरुरी मेडिकल उपकरणों के साथ तुर्की में पहुंच चुकी है। इसके साथ ही अमेरिका की तरफ से तुर्की और सीरिया को 850 करोड़ डॉलर की मदद देने की घोषणा की गई है। दुनिया भर के देशों से पहुंची बचाव दलों की टीमें दिनरात मलवे में दबे लोगों को बाहर निकाल रही हैं।    

ये भी पढ़ेंः Canada के आसमान में भी दिखा संदिग्ध Flying Object, कनाडा के PM Justin Trudeau के आदेश पर US Fighter Jet ने मार गिराया

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Exit mobile version