सोमवार, मई 6, 2024
होमविदेशक्यों Kim Jong Un के लिए बेहद खास है ट्रेन का सफर?...

क्यों Kim Jong Un के लिए बेहद खास है ट्रेन का सफर? पिता और दादा की वजह से आज भी निभा रहे हैं ये परंपरा

Date:

Related stories

Kim Jong Russia Visit: ‘युद्ध में हम आपके साथ’, पुतिन को किम जोंग ने दिया भरोसा, दो तानाशाहों ने मिलकर तैयार किया ये मेगा...

Kim Jong Russia Visit: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने बुधवार को आधुनिक अंतरिक्ष प्रक्षेपण सुविधा में उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग से मुलाकात की।

पुतिन-Kim Jong Un की मुलाकात से पहले यूक्रेन ने किया बड़ा ‘धमाका’, तहस नहस हुआ रूसी शिपयार्ड

Kim Jong Un: बुधवार की सुबह, गवर्नर रजवोजायेव ने दावा किया कि यूक्रेन ने मैसेजिंग सेवा टेलीग्राम के माध्यम से मिसाइल हमला किया था।

बख्तरबंद ट्रेन से रूस पहुंचे नॉर्थ कोरिया के तानाशाह Kim Jong Un, व्लादिमीर पुतिन से करेंगे सीक्रेट मीटिंग

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ एक बैठक में शामिल होंगे। समाचार एजेंसी रायटर्स ने ये जानकारी दी है।

अमेरिका के इस कदम से बौखलाया North Korea का तानाशाह Kim Jong Un, समुद्र में दागी ताबड़तोड़ क्रूज मिसाइलें

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया ने शनिवार को कई क्रूज मिसाइलें दागीं हैं। इसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बीच हुए सैन्य अभ्यास की बौखलाहट माना जा रहा है।

तानाशाह Kim Jong Un पर भारी पड़ी उनकी ये आदत, अब रात को नहीं आती नींद, ऐसी हो गई है हालत

Kim Jong Un: नॉथ कोरिया के शासक किम जोंग उन इन दिनों अपनी एक बीमारी के चलते काफी परेशान हैं। इस बीमारी की वजह है उनकी दो आदतें।

Kim Jong Un: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) इस वक्त रूस दौरे पर हैं। जहां, वे रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) से मिलने पहुंचे हैं। दोनों के बीच हो रही इस मुलाकात को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है। लेकिन, उससे ज्यादा चर्चा उनकी उस ग्रीन ट्रेन की हो रही है, जिससे वे रूस पहुंचे हैं। किम 10 सितंबर की दोपहर को इस ट्रेन से रूस के लिए रवाना हुए थे। आज सुबह वे रूस पहुंचे, जिसके बाद उन्होंने पुतिन से मुलाकात की। किम की ये ग्रीन ट्रेन कई मायनों में खास है। वे आज भी इसी ट्रेन से विदेश दौरा करते हैं।

किम आज भी निभा रहे सदियों पुरानी परंपरा

समाचार एजेंसी AP के मुताबिक, किम की इस स्पेशल ट्रेन को उनके दादा के लिए डिजाइन किया गया था। इसी स्पेशल ट्रेन से किम के दादा किम इल सुंग और पिता किम जोंग इल ने भी रूस की यात्रा की थी। अब इस सदियों पूरानी परंपरा को बेटा और पोता के रूप में निभा रहे हैं। जब उत्तर कोरिया के वंशवादी तानाशाहों की बात आती है, तो ट्रेन यात्रा की परंपरा पीढ़ियों तक फैली हुई है। इसका प्रमाण कुमसुसन पैलेस में देखने को मिल जाता है, जहां किम जोंग उन के पिता और दादा की ट्रेन कारों के पुनर्निर्माण और प्रदर्शित अवशेष शामिल हैं। उत्तर कोरियाई के तानाशाह नेता अत्याधिक सुरक्षित ट्रेनों से घरेलू और कभी-कभी विदेश की यात्रा करते थे।

हावाई यात्रा से डरते थे किम के दादा और पिता

कहा जाता है कि किम जोंग के दादा (किम इल सुंग) और पिता (किम जोंग इल) दोनों अक्सर इस हरी ट्रेन की सवारी करते थे। यह देखते हुए कि दोनों नेताओं को हवाई जहाज से डर लगता था, इस ट्रेन ने उत्तर कोरिया के दो शक्तिशाली तानाशाहों के दिलों में एक विशेष स्थान रखा। सुरक्षा चिंताओं, व्यक्तिगत प्राथमिकताओं या आराम की परवाह किए बिना, किम जोंग अपने पूर्वजों की परंपरा को ईमानदारी से आगे बढ़ा रहे हैं।

कई सुविधाओं से लैस है किम की स्पेशल ट्रेन

हरे रंग की यह ट्रेन पूरी तरह बुलेटप्रूफ है। इसके अंदर एक रेस्तरां भी है जिसमें कीमती फ्रेंच वाइन की भरमार है। इसमें सवार लोग लाइव लॉबस्टर और पोर्क बारबेक्यू का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, ट्रेन में कॉन्फ्रेंस रूम, ऑडियेंस रूम, कई बेडरूम भी हैं। इन बेडरूम में ब्रीफिंग के लिए सैटेलाइट फोन और फ्लैट स्क्रीन टेलीविजन भी लगे हुए हैं। कुल मिलाकर ये ट्रेन ट्रेन को चलते फिरते महल से कम नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM  और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories