मंगलवार, मई 28, 2024
होमUncategorizedWHO: कोरोना के बाद अब आतंक मचाएगी ये महामारी, डब्ल्यूएचओ ने दी...

WHO: कोरोना के बाद अब आतंक मचाएगी ये महामारी, डब्ल्यूएचओ ने दी चेतावनी, कहा- ‘तैयार हो जाएं’

Date:

Related stories

Covid-19 के नए वेरिएंट से मची अफरा-तफरी! WHO ने जारी किए ये अहम निर्देश; देखें डिटेल

Covid-19: बीते लगभग दो वर्ष पहले की बात होगी जब कोरोना (Covid-19) के बढ़ते मामलों ने दुनिया को अपनी आगोश़ में लिया था। इस दौरान अनगिनत लोगों की जान गई थी। दावा किया गया कि शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति हो जिसनें किसी अपने को इस महामारी के दौरान नहीं खोया हो।

WHO: कोरोना महामारी के आतंक से लोग अभी तक नहीं उभर पाए हैं। एक समय में भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना ने खूब तबाही मचाई थी। जिसके चलते लाखों लोगों को अपनी जान गंवानी पड़ी। हालांकि कोरोना का साया अभी भी जिंदा है और आए दिन नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। इसी बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बड़ी चेतावनी दी है। WHO के प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस ने चेतावनी दी है कि दुनिया को अगली महामारी के लिए तैयार रहना चाहिए, जो कोविड-19 महामारी से भी अधिक घातक हो सकती है।

20 मिलियन लोगों की गई जान

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक डब्लूएचओ प्रमुख डॉ. टेड्रोस अदनोम ने कहा कि दुनिया को एक ऐसे वायरस के लिए तैयार रहना चाहिए जो कोविड से भी घातक है। उन्होंने कहा कि कोरोना से कम से कम 20 मिलियन लोग मारे गए हैं। हालांकि वैश्विक स्वास्थ्य निकाय ने हाल ही में घोषित किया था कि कोविड-19 महामारी अब हेल्थ इमरजेंसी नहीं है।

WHO प्रमुख ने दी चेतावनी

टेड्रोस ने स्विट्जरलैंड के जिनेवा में हेल्थ मीटिंग में बताया कि यह अगली महामारी को रोकने के लिए बातचीत करने का समय है। WHO प्रमुख ने चेतावनी दी कि कोविड-19 महामारी अभी खत्म नहीं हुई है। उन्होंने कहा इसका एक और प्रकार से उभरने का खतरा बना हुआ है जो बीमारी और मौत का कारण बनेगा।

ये भी पढ़ें: Kishtwar News: जम्मू कश्मीर के किश्तवाड़ में दर्दनाक हादसा, खाई में गिरी क्रूजर, 7 की मौत

कोरोना के लिए तैयार नहीं थी दुनिया

डब्ल्यूएचओ ने नौ प्राथमिक बीमारियों की पहचान की है जो सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए सबसे बड़ा खतरा हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उपचार की कमी या महामारी पैदा करने की उनकी क्षमता के कारण उन्हें सबसे अधिक जोखिम भरा माना गया है। द मिरर ने डब्लूएचओ प्रमुख के हवाले से कहा कि, दुनिया कोविड-19 महामारी के लिए तैयार नहीं थी, जो सदी का सबसे गंभीर स्वास्थ्य संकट बना हुआ है।

छोटा सा वायरस कितना भयानक ?

उन्होंने कहा कि जब अगली महामारी दस्तक दे रही है और जब पता है कि वह आएगी, तो हमें निर्णायक, सामूहिक और समान रूप से जवाब देने के लिए तैयार रहना चाहिए। डॉ. टेड्रोस ने कहा कि इस पीढ़ी में महामारी से समझौते नहीं करने की प्रतिबद्धता है, क्योंकि यह वह लोग हैं, जिसने अनुभव किया कि एक छोटा सा वायरस कितना भयानक हो सकता है।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों के प्रदर्शन पर बृजभूषण सिंह का बड़ा बयान, कहा- ‘इनका खेल खत्म, अब नहीं खेलेंगे ये खिलाड़ी’

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories