शनिवार, मई 4, 2024
होमViral खबरइस बुजुर्ग की हिम्मत को आप भी करेंगे सलाम! एक साधारण साइकिल...

इस बुजुर्ग की हिम्मत को आप भी करेंगे सलाम! एक साधारण साइकिल को बना दिया Electric Bicycle

Date:

Related stories

Flipkart को 3316 रुपये देकर आपकी हो जाएगी 7 Gear वाली ये Electric Cycle, जानें रेंज और फीचर्स

Electric Cycle: देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग लगातार...

Electric Bicycle: देश और दुनिया में हर रोज कोई न कोई शख्स किसी नए आविष्कार में लगा हुआ होता है। ऐसे में जब कभी भी किसी नए आविष्कार या फिर कुछ खास तरह का जुगाड़ सामने आता है तो उसकी हर कोई तारीफ करता है। आपने अक्सर सुना होगा या पढ़ा होगा कि किसी ने जरा से साधन से इतना बड़ा सामान बना दिया। ऐसा ही एक मामला अब चर्चा में बना हुआ है। जी हां, जम्मू-कश्मीर के उधमपुर के बुजुर्ग इंसान ने एक खास कारनामा किया है। 84 साल के मुंशी राम ने एक सामान्य सी साइकिल को ईको फ्रेंडली इलेक्ट्रिक साइकिल (Electric Bicycle) में तब्दील कर दिया। मुंशी राम ने इस साइकिल को चार्ज करने के लिए एक इलेक्ट्रिक प्लांट भी लगाया है।

यहां से मिली प्रेरणा

मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि मुंशी राम ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फॉर लोकल’ और ‘ग्रीन इंडिया’ से प्रेरित होकर बेकार हो चुके लैपटॉप की बैटरियों और इ-वेस्ट से इस साइकिल का निर्माण किया है।

मुंशी राम ने ये बताया

कई खबरों में बताया जा रहा है कि मुंशी राम के इस अदभुत कार्य को देखने के लिए लोग दूर-दूर से आ रहे हैं और साथ ही मुंशी राम की तारीफ भी कर रहे हैं। मुंशी राम ने अपनी ई-साइकिल के बारे में बताया है कि वह इसे सोलर एनर्जी और बिजली का उपयोग करके चार्ज करते हैं। इसे चार्ज करने के लिए मुंशी राम ने घर की छत पर सोलर प्लांट भी लगाया हुआ है।

मुंशी राम ने दी ये जानकारी

मुंशी राम ने बताया कि उन्हें अपने पैतृक घर जानें में बड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ता था, जो कि लगभग 31 किलोमीटर दूर है। कई बार वाहन न मिलने की वजह से मुझे घर पहुंचने में देरी हो जाती थी। ऐसे में मैंने इस काम को करने की ठानी और अब ये मेरे हाथ में है।

मुंशी राम का जज्बा है गजब

मुंशी राम का ये जज्बा उन लोगों के लिए एक मिसाल है, जो अपनी उम्र का बहाना करके कुछ न कर पाने का बहाना बहाते हैं। मुंशी राम ने अपनी हिम्मत से बताया कि इंसान के अंदर जज्बा है तो वह किसी भी आयु में कुछ भी करने की हिम्मत रखता है। फिलहाल ये इलेक्ट्रिक साइकिल लोगों के बीच आकर्षक का केंद्र बनी हुई है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें