शुक्रवार, मई 3, 2024
होमViral खबरViral News: राम लला प्राण प्रतिष्ठा के बीच जानें रावण का क्यों...

Viral News: राम लला प्राण प्रतिष्ठा के बीच जानें रावण का क्यों नहीं हुआ था अंतिम संस्कार?

Date:

Related stories

Viral News: यूपी के अयोध्या में प्रभु राम की प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रमों और तैयारियों की धूम है। इसके जश्न में पूरा देश डूबा नजर आ रहा है और 22 जनवरी का बहुत ही बेसब्री से इंतजार कर रहा है। हर तरफ भगवान राम और उनके भक्त छाए हुए हैं। देशभर में खुशी का माहौला है। आम हो या खास सभी 22 जनवरी को होने वाले एतिहासिक पल का गवाह बनने के लिए तैयार है। लेकिन इस बीच हम आपके लिए रावण से जुड़ी हुई एक बेहद खास जानकारी लेकर हैं।

रावण का शव आज भी है मौजूद

रावण का वध कब और कैसे हुआ था ये तो सभी जानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है रावण का अंतिम संस्कार नहीं किया गया था। उसका शव आज भी श्रीलंका में रखा हुआ है। भगवान श्रीराम ने अंहकार से भरे लंकापति रावण का वध किया था। लेकिन रावण का शव आज भी सुरक्षित है। श्रीलंका में एक पहाड़ी है जहां पर गुफा है। इस गुफा के अंदार पिछले 10 हजार सालों से उसका शव रखा हुआ है। श्रीलंका के रैगला के जंगलों में इसके होने की बात कही जाती है।

कहां रखा है शव?

मान्यताओं की मानें तो रैगला के जंगलों में 8 हजार फुट की ऊंचाई पर एक गुफा है। जहां पर ममी में लपेटकर रावण के शव को रखा गया है। उसका शव किसी ताबूत में बंद होने की बात कही जाती है। श्रीलंका के इंटरनेशनल रामायण रिसर्च सेंटर ने इसकी जानकारी दी है। इस रिसर्च में बताया गया है कि, जिस ताबूत में रावण का शव रखा गया है। वो 18 फीट लंबा और 5 फीट चौड़ा है। इतना ही नहीं ये भी कहा जाता है कि, इस ताबूत के नीचे बहुत सारा खजाना रखा हुआ है।

रावण का क्यों नहीं हुआ था अंतिम संस्कार?

श्रीलंका में ऐसी मान्यता ये है कि, रावण के वध के बाद विभीषण को अंतिम संस्कार के लिए रावण का शव दिया गया था। लेकिन राजगद्दी के कारण रावण का अंतिम संस्कार नहीं किया। इसलिए ये ममी में आज भी इसी धरती पर मौजूद है। इस दावे में कितना सच्चाई है। DNP इंडिया हिन्दी इसकी पुष्टी नहीं करता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories