शनिवार, मई 18, 2024
होमऑटोAuto Expo 2023 में दिखा Kia का जलवा, दुनिया की सबसे बड़ी...

Auto Expo 2023 में दिखा Kia का जलवा, दुनिया की सबसे बड़ी कार से लेकर एंबुलेंस के साथ इन शानदार गाड़ियों को किया पेश

Date:

Related stories

Kia EV9 vs Volvo EX90: किस इलेक्ट्रिक SUV में मिलेगी धांसू रेंज, यहां जानिए दोनों कारों में बड़ा फर्क

Kia EV9 vs Volvo EX90: इलेक्ट्रिक कारों के सेगमेंट में दो कारें जल्द ही धमाका कर सकती है। खरीदने से पहले जानिए क्या है दोनों कारों के बीच अंतर।

क्या अपने इन दमदार फीचर्स से Hyundai ioniq 7 पर भारी पड़ेगी Kia EV 9? 15 मिनट चार्ज में दौड़ेगी 200 किलोमीटर!

किआ ने कुछ समय पहले ही अपनी आगामी इलेक्ट्रिक कार EV9 को प्रोडक्शन वर्जन को पेश किया था। इस कार को लॉन्च से पहले ही काफी पसंद किया जा रहा है। इसका जबरदस्त लुक, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रहे हैं।

Auto Expo 2023: एशिया के सबसे बड़े कार मेले की शुरुआत ग्रेटर नोएडा के ऑटो एक्सपो मार्ट में हो चुकी है। यहां पर बड़ी-बड़ी कंपनियां अपनी एक से बढ़कर एक कारें लॉन्च कर रही हैं। इसी कड़ी में साउथ कोरियन वाहन निर्माता कंपनी किआ ने भी अपनी नई EV9 कॉन्सेप्ट और KA4 MPV के साथ अपने विस्तृत व्हीकल रेंज को पेश कर दिया है। किआ ने अपने ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट किआ कॉन्सेप्ट ev9 को पेश किया और KA4 MPV को एक लग्जरी आरवी के तौर पर पेश किया गया है। आइए जानते हैं कि इन कारों की क्या खासियत है?

क्या है किआ ईवी9 का कॉन्सेप्ट

ऑटो एक्स्पो में किआ ने अपनी ईवी9 के कॉन्सेप्ट को पेश किया है। यह कॉन्सेप्ट प्रकृति से प्रेरित है। इस कार को बनाने में फ्रेजाइल मरीन ईकोसिस्‍टम में जमा कचरे से निर्मित अपसाइकिल की गई सामग्रियों का इस्तेमाल किया गया है। कंपनी का कहना है कि यह कार दुनिया की सबसे बड़ी कार है। यह किआ की लेटेस्ट डिजाइन भाषा ओपोसिट्स यूनाइटेड के आधार पर बनाई गई है। यह कॉन्सेप्ट EV9 E-GMP यानी इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है। यह किआ का डेडिकेटिड प्लेटफॉर्म है। इसमें बैटरी, मोटर और पावर इलेक्ट्रिक सिस्टम और चेसिस भी शामिल है।

ये भी पढ़ें: इस ELECTRIC CYCLE को 52 फीसदी की छूट के साथ खरीदें, 40KM की माइलेज के साथ मिलेगी डिस्क ब्रेक की सुविधा

“बोल्ड फॉर नेचर” पिलर से है प्रभावित

अभी यह कह पाना मुश्किल होगा कि इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा या नहीं। इसे किआ के कैलिफोर्निया डिजाइन स्टूडियो में डिजाइन किया गया है। यह कार ग्लोबली भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर रही है। 2023 की पहली तिमाही में इसे अंतरराष्ट्रीय बाजारों में लॉन्च किया जाएगा। बता दें कि यह कॉन्सेप्ट “बोल्ड फॉर नेचर” पिलर से प्रभावित है। यह पिलर इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्‍सेप्‍ट को एक बोल्ड आकार देने में मददगार साबित होता है।

कैसा है एक्सटीरियर

अगर इस कार की लंबाई की बात करें तो बता दें कि इसकी लंबाई 4,930 मिमी है और चौड़ाई 2055 मिमी है। इसकी ऊंचाई 1790 मिमी है और इसमें 3100 मिमी व्हीलबेस दिया गया है। इसे बॉक्सी लुक देने की कोशिश की गई है। इसके एक्सटीरियर को बेहतर बनाने की पुरजोर कोशिश की गई है।

Kia KA4 की ये है खासियत

किआ की KA4 को बेहतर पर्पज व्हीकल के तौर पर पेश किया गया है। यह एसयूवी डिजाइन वाली कार है। इसका एक्सटीरियर एकदम नया है। इसमें आपको यूवी स्टांस और बिल्‍कुल नया एक्सटीरियर देखने को मिल जाएगा। इसके व्हीकल का इंटीरियर किआ के कैलिफॉर्निया डिजाइन स्टूडियो में तैयार किया गया है। किआ का कहना है कि इसमें ADAS तकनीक दी जाएगी। इसमें रिमोट स्मार्ट पार्क असिस्ट, FCA, BCA और लेन फॉलोइंग असिस्ट जैसे फीचर्स भी शामिल हैं। इसमें डुअल सनरूफ, वायरलेस स्मार्ट चार्जिंग भी दी जाएगी। इसकी खासियत यह होगी कि इस कार में रियर ऑक्यूपमेंट अलर्ट सिस्टम भी दिया गया है। अगर यह फीचर कार में मौजूद होगा तो अल्ट्रा-सोनिक तरंगों की मदद से, दरवाजा बंद होने के बाद वाहन के पीछे की तरफ पैसेंजर्स के मूवमेंट का पता लगाया जा सकता है।

लॉन्च की गई है किआ पुलिस कार और एंबुलेंस

किआ ने ऑटो एक्सपो में Carens बेस्ड पुलिस कार और एंबुलेंस को भी पेश की है। पुलिस कार और एंबुलेंस कंपनी के मौजूदा मॉडल कैरेंस पर बेस्ड हैं।

इसको पेश करने से पता चलता है कि कंपनी धीरे-धीरे (PBV) परपज-बिल्‍ट व्‍हीकल सेगमेंट में प्रवेश कर रही है। इस सेगमेंट की मदद से कंपनी विशेष संस्थानों की मोबिलिटी संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपने और भी वाहन बाजारों में ला सकती है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories