सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमऑटोAuto Expo 2023 में Nitin Gadkari का बड़ा दावा, 2024 तक भारत...

Auto Expo 2023 में Nitin Gadkari का बड़ा दावा, 2024 तक भारत की सड़कें भी होंगी अमेरिका जैसी

Date:

Related stories

Nitin Gadkari भाषण के बीच में हुए बेहोश, जानें नई अपडेट

Nitin Gadkari : केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी Nitin Gadkari...

Auto Expo 2023: 13 जनवरी को ऑटो एक्सपो की शुरुआत आम जनता के लिए हुई। औपचारिक शुरुआत के दिन सीआईआई (CII) द्वारा बायो एनर्जी विषय पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी शामिल हुए। उन्होंने संबोधन करते हुए ऑटोमोबाइल सेक्टर की ग्रोथ को लेकर एक बड़ा बयान दिया। उन्होंने कहा कि अगर ऑटोमोबाइल कंपनियां अपने वाहनों में सेफ्टी फीचर्स बढ़ाती हैं तो आने वाले पांच सालों में भारत दुनिया का नंबर 1 ऑटोमोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग हब बन सकता है। इसके अलावा उन्होंने एथेनॉल के विषय पर चर्चा करते हुए कहा कि बांग्लादेश और श्रीलंका ने भारत से इथेनॉल लेने की इच्छा जताई है। 

ये भी पढ़ें: इस ELECTRIC CYCLE को 52 फीसदी की छूट के साथ खरीदें, 40KM की माइलेज के साथ मिलेगी डिस्क ब्रेक की सुविधा

सड़क दुर्घटनाओं को कम करना है सरकार का लक्ष्य

नितिन गडकरी ने कहा कि अगर ऑटोमोबाइल कंपनियां अपनी कारों में सेफ्टी फीचर्स बढ़ती हैं तो इससे सड़क हादसे काफी हद तक कम हो जाएंगे। सड़क दुर्घटनाओं को कम करना सरकार का एक लक्ष्य है। सरकार 2024 से पहले सड़क हादसों में 50 प्रतिशत की कमी लाना चाहती है।

2024 से पहले भारत का रोड स्ट्रक्चर हो जाएगा अमेरिका जैसा

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था में ऑटोमोबाइल सेक्टर की भूमिका अहम है। मोदी सरकार ऑटोमोबाइल सेक्टर को दुनिया में नंबर 1 पर लाने के लिए काम कर रही है।इसके लिए भारत की सड़कों को बेहतर बनाना होगा जिसके लिए काम चल रहा है और साल 2024 से पहले भारत की सड़कों का इंफ्रास्ट्रक्चर अमेरिका जैसा हो जायेगा। इसके साथ ही प्रदूषण को कम करने के लिए इलेक्ट्रिक कारों को बढ़ावा दिया जा रहा है। सरकार इलेक्ट्रिक कारों को बनाने और इनकी खरीदारी पर सब्सिडी देने का काम काफी तेजी से कर रही है।

एथेनॉल का भविष्य है बेहतर

परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एथेनॉल का फायदा बताते हुए कहा कि भारत में एथेनॉल का भविष्य काफी अच्छा है। भविष्य में इसे पेट्रोल के साथ मिलाकर वाहनों में फ्यूल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पेट्रोल की किल्लत काफी हद तक कम हो जायेगी।

पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से करेंगे बैठक

इस संबोधन के दौरान उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले 15 दिनों में उनकी मीटिंग पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी से होने वाली है। जहां उनके बीच पैन इंडिया एथेनॉल पंपों की स्थापना के विषय पर चर्चा होगी।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories