शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमऑटोAuto Expo 2023 में Hyundai और Swift & Dzire (Hybrid)के साथ इन...

Auto Expo 2023 में Hyundai और Swift & Dzire (Hybrid)के साथ इन शानदार कारों की होगी मुंह दिखाई

Date:

Related stories

Auto Expo 2023: इस साल का Auto Expo 2023 13 से 18 जनवरी के बीच ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में लगने जा रहा है। ऑटो एक्सपो को लेकर तैयारियां ज़ोर-शोर से चालू है। आखिरी बार राजधानी दिल्ली में Auto Expo मेला 2020 में लगाया गया था। Auto Expo 2023 में भारतीय कार निर्माता कंपनियां अपनी नई-नई कारों के मॉडल को भी अनवील करेंगी, साथ ही कुछ कारों को लॉन्च भी किया जाएगा। इसके साथ ही अंतर्राष्ट्रीय ब्रांड भी Auto Expo में अपने वाहनों को लॉन्च और अनवील करेंगे। वहीं कुछ स्टार्टअप कंपनियों भी इस मेले में दिखाई देंगी। एक्सपो में हुंडई मोटर इंडिया, टाटा मोटर्स और एमजी मोटर जैसे बड़े ब्रांड नज़र आएंगे।

ये भी पढ़ें: MAHINDRA THAR को टक्कर देने आ रही MARUTI JIMNY, जानें इन दोनों में कितना है अंतर और क्या होगी कीमत

इन भारतीय कारों की झलक Auto Expo 2023 में दिखाई देने वाली है

Maruti Suzuki Jimny

Auto Expo 2023 में मारुति सुजुकी अपनी नई ऑफ रोडिंग कार जिम्नी को लॉन्च कर सकती है। यह एक 5-डोर वर्जन, वाली कार है। इस नई कार में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन देखने को मिलेगा। इसके साथ ही यह इंजन 102 BHP की पावर के साथ 130 NM का टॉर्क देगा। बताया जा रहा है कि कार में 7-इंच के इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ क्रूज कंट्रोल, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और हाई बीम असिस्ट के साथ ऑटो एलईडी हैडलैंप्स जैसे फीचर्स मिले सकते हैं।  

Toyota GR Corolla

Auto Expo 2023 में Toyota नई GR Corolla को लॉन्च कर सकती है। यह कार 6-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स से लैस हो सकता है। बताया जा रहा है कि इस कार में 1.6 लीटर का तीन सिलिंडर वाला सिंगल स्क्रॉल टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन दिख सकता है। यह इंजन 304hp की दमदार पावर और 370Nm का पीक टॉर्क जेनरेट कर पाएगा।

Swift & Dzire (Hybrid)

नई स्विफ्ट हाइब्रिड में 1.2-लीटर वाला पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है। इसका इंजन इलेक्ट्रिक मोटर और एक बैटरी पैक से भी जुड़ा होगा। इसका इंजन 1.2 90bhp और 118Nm का टॉर्क जनरेट कर पाएगा। मारूति इस कार को भी ऑटो एक्सपो 2023 में लॉन्च करेगी। स्विफ्ट और डिजायर (हाइब्रिड) को 2020 ऑटो एक्सपो में अनवील किया गया था।

ये भी पढ़ें: UPCOMING ELECTRIC CARS 2023: TATA, HYUNDAI और CITROEN की ये कारें तगड़े फीचर्स के साथ होंगी लॉन्च, देखें खूबियां

Maruti Suzuki (futuro) 

futuro मारुति की नई ई-कॉन्सेप्ट कार है। इस कार में ऑटोनॉमस ड्राइविंग टेक्नॉलोजी भी देखने को मिल सकती है। इस कार के मॉडल में चारों तरफ स्क्रीन भी देखने को मिलेगी। इस कार में इंटीरियर का थीम को ब्लू और आइवरी है। इस कार में अलग-अलग फीचर्स को कंट्रोल करने के लिए कई स्क्रीन्स दी गई हैं।

Hyundai

Hyundai Motor India भी Auto Expo 2023 में अपनी सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी Creta का भी फेसलिफ्ट मॉडल को अनवील कर सकती है। इसके अलावा कई और वाहनों को Hyundai लॉन्च और अनवील कर सकती है। Hyundai की कारों के भी बहुत लोग दिवाने हैं, जो इनका बेसब्री से इंतज़ार कर रहे हैं।

Auto Expo 2023 की यह होगी Timing

Auto Expo को ऑपरेट करने वाली संस्था SIAM ने बताया है कि 14 से 15 जनवरी के बीच Auto Expo का समय सुबह 11 से शाम 8 बजे तक होगा, वहीं 16 से 17 जनवरी के बीच इसके समय में 1 घंटा कम कर इसकी प्रदर्शनी सुबह 11 से शाम 7 बजे तक होगी। 18 जनवरी को इसकी समय सीमा सुबह 11 से शाम के 6 बजे तक रखी गई है।

Also Read: MP News: आगामी विधानसभा चुनावों को लेकर CM शिवराज की चिंता हुई दूर, PM मोदी एक तीर से साधेंगे कई निशाने

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories