बुधवार, मई 15, 2024
होमऑटोAutomatic or Manual Car: ऑटोमेटिक या मैनुअल, माइलेज से लेकर कीमत तक...

Automatic or Manual Car: ऑटोमेटिक या मैनुअल, माइलेज से लेकर कीमत तक में ये कार हैं बेस्ट,

Date:

Related stories

Automatic or Manual Car: आधुनिकता का एक हिस्सा है हमारे दरवाजे पर खड़ी रहने वाली कार या सड़कों पर सरपट दौड़ने वाली कार। या ये भी कह सकते हैं हमारी जरुरतों के पूरक के रुप में भी कारों का बड़ा महत्वपूर्ण रोल होता है। हम जब भी कहीं फंस जाते हैं या कहीं दूर दराज यात्रा करनी होती है तो यही कार हमारे काम आती है और हमारे सफर के साथ-साथ हमारे दिनचर्या को भी आसान बनाती है। अब जब हम कार खरीदने जाते हैं तो हमारे मन में कई विकल्प चल रहे होते हैं कि हम कैसे कार खरीदे क्योंकि ये बाजार में कई मॉडल्स और वेरिएंट के साथ उपलब्ध हैं। तो आइये आज इसी प्रश्न का उत्तर खोजने की कोशिश करते हैं और बताते हैं आपको कि ऑटोमेटिक या मैनुअल कारों में कौन सी कार आपके लिए बेस्ट साबित हो सकती है।

क्या होते हैं मैनुअल कार

मैनुअल कार बेहद ही साधारण दिखने वाले कार होते हैं जिन्हें हम और आप आसानी से घरों, मुहल्लों और सड़को पर दौड़ते हुए देखते हैं। इन कारों में एक गियर लीवर दिया जाता है जिसमें उपर नॉब पर गियर पोजिशन बदलने (1,2,3,4,5) के संकेत दिए गए होते हैं। इन कारों को चलाने के लिए ड्राइवर को सुविधा के अनुसार बार-बार गियर पैटर्न बदलना पड़ता है। शिफ्ट लीवर की मदद से स्पीड के अनुसार चालक नंबर 1, 2, 3 या जरूरत के हिसाब से गियर को मूव करता है। इसमें क्लच का रोल महत्वपूर्ण होता है जिसकी मदद से ही गियर को बदलना और गाड़ी आगे बढ़ाने की प्रक्रिया चलती है। चालक जैसे ही क्लच को छोड़ता है इससे इंजन और गियर बॉक्स के बीच कनेक्शन बन जाता है और गाड़ी धीरे-धीरे आगे बढ़ने लगती है।

मैनुअल कारों के मेंटिनेंस में भी लोगों की बचत हो जाती है। इसका खर्चा कम ही पड़ता है। वहीं इन गाड़ियों पर नियंत्रण रखना आसान होता है और इसकी माइलेज भी औरों की तुलना में ठीक होती है।

क्या होते हैं ऑटोमेटिक कार

अब बात करते हैं ऑटोमेटिक कारों के बारे में तो बता दें कि इन कारों में कई तरह के ट्रांसमिशन दिए जाते हैं जिनमें AMT, डुअल क्लच ट्रांसमिशन (DCT), वेरिएबल कंटिन्यूअस ट्रांसमिशन (CVT), और डायरेक्ट शिफ्ट गियरबॉक्स (DSG) आदि शामिल हैं। यही ट्रांसमिशन इन गाड़ियों की चलने में मदद करते हैं। इस ट्रांसमिशन को साधारणतः गियर बाक्स कहते हैं जिसका इस्तेमाल चालक अपनी सुविधानुसार करता है। इसमें चालक को क्लच दबाने की जरुरत ही नही होती यह आराम से अपने हिसाब से एडजस्ट कर लेता है।

इन कारों में मुख्यतः चार मोड दिए जाते हैं जिनमें (P) पार्किंग, (N) न्यूट्रल, (R) रिवर्स और (D) ड्राइव जैसे मोड शामिल हैं। वहीं कुछ महंगी और आधुनिक कारों में (S) स्पोर्ट मोड जैसा विकल्प भी मिलता है। इसमें अगर चालक को गाड़ी आगे बढ़ानी होती है तो वो (D) मोड में गियर लगाकर गाड़ी को आगे बढाता है। वहीं पार्किंग के लिए (P) और रिवर्स के लिए (R) जैसे विकल्प का इस्तेमाल किया जाता है। इन कारों की कीमत सामान्य की तुलना में थोड़ी ज्यादा होती है और ये मैनुअल की तुलना में थोड़े महंगे होते हैं। ऐसे में इनके खरीद पाना सबके बस की बात नहीं होती और ये सड़को पर मैनुअल कारों की तुलना में कम ही नजर आते हैं। ऑटोमेटिक होने के कारण इनके मेंटिनेंस की खर्च मैनुअल की तुलना में ज्यादा होता है और साथ ही इनकी माइलेज भी कम होती है।

अगर आप कार लेने की सोच रहे हैं तो दोनों ही विकल्प आपके सामने है। आप अपनी सुविधा के अनुसार मैनुअल या ऑटोमेटिक कारों को चुनकर खरीद सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories