शनिवार, मई 4, 2024
होमऑटोCar Accident: काम की खबर! सड़क हादसा होने पर क्या करें? रोड...

Car Accident: काम की खबर! सड़क हादसा होने पर क्या करें? रोड पर वाहन निकालने से पहले जान लें ये 10 अहम टिप्स

Date:

Related stories

उफ्फ ये कोहरा! ग्रेटर नोएडा के समीप यमुना एक्सप्रेसवे पर वाहनों की तगड़ी भिड़ंत; 1 यात्री की मौत व कई घायल

Yamuna Expressway: यूपी के पश्चिमी शहर नोएडा व ग्रेटर नोएडा के साथ विभिन्न शहरों में आज भीषण कोहरे का कहर देखने को मिला है। इसके तहत आज यमुना एक्सप्रेसवे पर कई वाहनों की भिड़ंत होने की खबर भी सामने आई जिसमें 1 यात्री की मौत हुई तो वहीं कई घायल बताए जा रहे हैं।

Viral Video: ट्रक में जा घुसा स्कूली बच्चों से भरा ऑटो, टक्कर देख लोगों की कांपी रुह, वायरल हुआ वीडियो

Viral Video: देश के दक्षिणी राज्य आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम से एक खौफनाक वीडियो सामने आया है। वीडियो में तेज रफ्तार का कहर देखा जा सकता है जिसकी चपेट में आने से स्कूली बच्चों से भरा ऑटोरिक्शा एक ट्रक से जा टकराता है।

Car Accident: देश की सड़कों पर आए दिन कोई न कोई कार हादसा (Car Accident) होता रहता है। विश्व बैंक के आंकड़ों के मुताबिक, भारत में हर एक घंटे में 53 रोड एक्सिडेंट होते हैं। हर 4 मिनट में एक शख्स सड़क हादसे में अपनी जान खो देता है। ऐसे में अगर आप भी कार चालक हैं तो आपको भी संभलकर गाड़ी चलाने की जरूरत है। मगर कभी सड़क हादसा हो जाए तो आपको पता होना चाहिए कि आपको क्या करना है। आइए नीचे खबर में जानते हैं वो 10 कदम जो आपको हादसा होने के बाद फौरन उठाने हैं।

अपनी कार को साइड में रोके

कभी भी सड़क हादसा होने के बाद आपको वहां से निकलना नहीं है, बल्कि साइड में कार को रोककर हादसे में दूसरे पक्ष को देखना है। ऐसा न करने पर आपके ऊपर हिट एंड रन का मामला बन सकता है। साथ ही आपकी परेशानियों में इजाफा हो सकता है।

इंजरी की तलाश करें

सड़क हादसे में आपको सबसे पहले अपने आपको देखना है कि कही कोई इंजरी तो नहीं हुई। इसके बाद दूसरे पक्ष को भी देखना है कि उसे कई गंभीर चोट तो नहीं लगी। इससे थर्ड पार्टी इंश्योरेंस में मदद हो सकती है।

मेडिकल सहायता प्राप्त करें

आपको अपने साथ फर्स्ट ऐड किट रखनी चाहिए, ताकि किसी भी छोटी इंजरी पर उसी वक्त कुछ मेडिकल सहायता दी जा सकें। वहीं, गंभीर चोट लगने पर आपको फौरन मेडिकल मदद के लिए एंबुलेंस को कॉल करना चाहिए।

इंश्योरेंस कंपनी को कॉल करें

कभी भी सड़क हादसा होने पर आपको बीमा कंपनी को जरूर जानकारी देनी चाहिए। इससे क्लेम रजिस्टर्ड हो जाता है और आपको क्लेम लेने में कोई परेशानी नहीं आती है।

पुलिस को सूचित करें

सड़क पर हादसा होने के बाद आपको बिना देर किए पुलिस को जानकारी देनी चाहिए। ताकि किसी भी खराब स्तिथि से बचा जा सकें।

हादसा होने पर अपनी कार की फोटो खीच लें

सड़क पर कभी कार का हादसा हो जाए तो आपको फौरन अपनी कार को हुए नुकसान की फोटो खींच लेनी चाहिए। ताकि आप बीमा कंपनी को सबूत के तौर पर हादसे की तस्वीरे दिखाई जा सकें। इसके आपको क्लेम लेने में आसानी होगी।

सभी दस्तावेज जमा करें

हादसे के बाद इंश्योरेंस के लिए आपको सभी दस्तावेज को जमा करना होगा। इसमें वैध ड्राइविंग लाइसेंस, पुलिस में दर्ज शिकायत की कॉपी, कार के रजिस्ट्रेशन पेपर, इंश्योरेंस पेपर, अनुमानित रिपेयर एस्टिमेट की जानकारी।

नुकसान होने पर कार को ठीक करवाएं

हादसे में अगर आपकी कार को कोई नुकसान हुआ है तो आपको उसे फौरन ठीक करवाना चाहिए। आपका इंश्योरेंस किस आधार पर है, ये आपको देखना है, उसी आधार पर अपनी कार को ठीक करवाएं।

कार का इंश्योरेंस क्लेम करें

सब कुछ ठीक होने के बाद आपको इंश्योरेंस क्लेम करना है। इसके लिए आपको अधिक देर नहीं करनी है और समय पर अपने कार इंश्योरेंस का फायदा उठाएं।

कार चलाते वक्त सावधान रहें

किसी भी हादसे से बचने के लिए सड़क पर सभी नियमों का पालन करें। वैसे तो रोड एक्सिडेंट कभी भी हो सकते हैं, मगर आपकी सावधानी से इसे टाला भी जा सकता है। इसलिए सड़क पर मौजूद सभी साइन पर नजर रखें और कभी भी सिग्नल जंप न करें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories