रविवार, मई 19, 2024
होमऑटोElectric Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करते समय ये गलती करवा सकती हैं...

Electric Vehicle: इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करते समय ये गलती करवा सकती हैं भारी नुकसान, भूलकर भी न करें ये काम

Date:

Related stories

Electric Vehicle खरीदने वालो के लिए बड़ी खबर, 31 मार्च से पहले खरीदे नहीं तो…

Electric Vehicle : देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों...

Electric Vehicle: पेट्रोल-डीजल से चलने वाले वाहनों को अब कम तरजीह दी जा रही है क्योंकि मार्केट में तेजी से इलेक्ट्रिक वाहनों की उपयोगिता बढ़ रही है और कंपनियां भी इस सेगमेंट में खूब वाहन लॉन्च कर रही हैं। हालांकि, कई बार इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की घटनाएं भी सामने आती हैं। जो लोगों को परेशान कर देती हैं। आज हम आपको बताने वाले हैं कि इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करते समय आपको भूलकर भी क्या गलती नहीं करनी है। चाहे आपके पास इलेक्ट्रिक स्कूटर हो या फिर गाड़ी किसी पर भी ये छोटी लगनी वाली मिस्टेक्स भारी पड़ सकती हैं।

ओवरचार्जिंग की वजह से हो सकता है नुकसान

इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicle) में पावर के लिए मोटर लगी होती है। जिसे हमें चार्ज करने की जरूरत होती है लेकिन कई बार बैटरी फुल चार्ज होने के बाद भी उसे चार्ज करते रहते हैं। जिसका हमें भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है। इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को 100 प्रतिशत चार्ज होने के बाद भूलकर भी उसे चार्जिंग पर लगा न छोड़े, इस स्थिति में नहीं तो आपको भारी नुकसान झेलना पड़ सकता है।

राइडिंग के तुरंत बाद न करें ये काम

कई बार होता क्या है कि हम राइड खत्म करते हैं और उसके तुरंत बाद ही बैटरी को चार्ज पर लगा देते हैं जबकि ऐसा करने हमारे लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है क्योंकि इस तरह के वाहनों में जो बैटरी लगी होती है। वह पावर जनरेट करते वक्त काफी हीट पकड़ लेती है और ऐसे में अगर उसे राइड खत्म होते ही चार्ज करने लगते हैं तो इससे नुकसान हो सकता है। इसलिए हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि बैटरी की हीट कम होने के बाद ही चार्जिंग पर लगाया जाए।

खत्म न करें पूरी बैटरी

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो फोन की बैटरी की तरह इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की बैटरी को बिल्कुल खत्म होने के बाद ही चार्जिंग पर लगाते हैं। जबकि इससे व्हीकल की बैटरी पर असर पड़ता है और इसका हमें नुकसान भी झेलना पड़ सकता है। इसलिए हमें भूलकर भी ये गलती नहीं करनी चाहिए।

बार बार चार्ज करने से कम होती है बैटरी लाइफ

इलेक्ट्रिक व्हीकल की बैटरी को बार-बार चार्ज करने की भूल अगर आप कर रहे हैं तो आपके वाहन की बैटरी के लिए सही संकेत नहीं है। क्योंकि ऐसा करने से बैटरी लाइफ घटने लगती है और खराब भी हो जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories