शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमऑटोEV Fire Causes: सावधान! Electric Vehicles में क्यों लगती है आग? इन...

EV Fire Causes: सावधान! Electric Vehicles में क्यों लगती है आग? इन प्वाइंट्स पर डालें एक नजर

Date:

Related stories

Electric Vehicle खरीदने वालो के लिए बड़ी खबर, 31 मार्च से पहले खरीदे नहीं तो…

Electric Vehicle : देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों...

Electric Vehicle खरीदने वाले जरूर पढ़ें ये खबर, जानिए क्या है FAME 3 को लेकर सरकार का मेगा प्लान!

Electric Vehicle: देश के ऑटोमोबाइल सेक्टर में इलेक्ट्रिक वाहनों...

EV Fire Causes: भारतीय ऑटो सेक्टर में इन दिनों इलेक्ट्रिक वाहनों (Electric Vehicles) का काफी तेजी से दबदबा बन रहा है। यही वजह है कि कई देसी और विदेशी कंपनियां आईसीई मॉडल्स के साथ इलेक्ट्रिक वाहनों पर भी तेजी से काम कर रहे हैं।

Electric Vehicles में EV Fire Causes

इनमें ओला इलेक्ट्रिक, एथर एनर्जी, बजाज ऑटो और टीवीएस जैसी बड़ी कंपनियों के नाम शामिल है। मगर इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती मांग और ट्रेंड के साथ-साथ इसमें आग लगने की कई वारदातें सामने आ चुकी हैं। ऐसे में इलेक्ट्रिक वाहनों में सुरक्षा पर अभी भी अधिक भरोसा नहीं किया जा सकता है। यहां जानिए ईवी फायर के कारण (EV Fire Causes)।

उत्पादन के दौरान हुई चूक

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने का एक कारण उसके उत्पादन के दौरान हुई चूक भी हो सकती है। आपको बता दें कि ईवी वाहन की बैटरी को कई कैमिकल्स के साथ तैयार किया जाता है। ऐसे में अगर बैटरी तैयार करते वक्त कुछ गलती रह जाती है जैसे गलत वायरिंग या फिर कुछ और गलती तो ये भी आग लगने की वजह बन सकती है।

खराब बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम

इलेक्ट्रिक वाहनों में दी गई बैटरी को कंट्रोल करने के लिए बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम जिम्मेदार होता है। ऐसे में अगर ये बैटरी के टेम्प्रेचर को सही से नियंत्रित नहीं कर पाता है तो भी आग लग सकती है।

Electric Vehicles में ओवर हीटिंग

वहीं, अक्सर देखा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों के उपकरण कई बार अधिक गर्म हो जाते हैं। ऐसे में ज्यादा हीटिंग की वजह से ईवी में आग लग सकती है। गर्मी के मौसम में ऐसे मामले अधिक सामने आते हैं। कई बार कोई वायरिंग या वेल्डिंग में खराबी हो जाती है।

कूलिंग सिस्टम में अंतर

इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो इलेक्ट्रिक स्कूटरों में एयर कूल्ड सिस्टम मिलता है। ऐसे में ये लिक्विड कूल्ड सिस्टम की तुलना में अधिक सक्षम नहीं होते हैं। गर्मी के मौसम में आग लगने की ये एक बड़ी वजह हो सकती है।

चार्जिंग का गलत तरीका

इलेक्ट्रिक वाहनों में आग लगने की एक वजह इसे चार्ज करने का तरीका भी हो सकता है। कई बार देखा गया है कि इलेक्ट्रिक वाहनों को रातभर चार्ज होने के लिए छोड़ दिया जाता है। इसी वजह से बैटरी अधिक चार्ज हो जाती है और इसमें करंट भी काफी बढ़ जाता है। इससे आग की संभावना बढ़ जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories