शुक्रवार, मई 3, 2024
होमऑटोKia Carens और Maruti XL6 किन मामलों में एक दूसरे को देती...

Kia Carens और Maruti XL6 किन मामलों में एक दूसरे को देती है टक्कर, जानिए कौन सी MPV कार है ज्यादा जबरदस्त

Date:

Related stories

Kia Carens vs Maruti XL6: अगर आप किसी 7 सीटर गाड़ी को खरीदना का प्लान बना रहे हैं और साथ ही बेहतर माइलेज भी देख रहे हैं। तो हम Kia Carens और Maruti XL6 के बीच आज कंपैरिजन करने वाले हैं। इसके जरिए देखेंगे की इन दोनों MPV कार में से किस गाड़ी में जबरदस्त इंजन पावर और फीचर्स हैं। साथ ही बताएंगे कि दोनों गाड़ियों में से किस कार को लेना सही रहेगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

ये भी पढ़ें: नए अवतार में दस्तक देगी Bajaj Avenger Street 220, इन यूनिक फीचर्स के से मार्किट में काटेगी कोहराम

दोनों कारों का पावरट्रेन

Kia Carens में 1.5-लीटर का नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ में 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड डीजल इंजन और 1.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी बिक्री के लिए उपलब्ध है। इसके 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन में छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स आता है और यह इंजन 113bhp की पावर और 144Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है।

दूसरी तरफ बात करें Maruti XL6 की तो इस कार में K 15C डुअल-जेट पेट्रोल इंजन दिया गया है और ये इंजन 103bhp की मैक्स पावर और 136.8Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसमें छह-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स ट्रांसमिशन का ऑप्शन आता है। मतलब पावर के मामले में किआ कैरेंस का इंजन ज्यादा दमदार है।

दोनों MPVs की माइलेज

Kia carens का पेट्रोल इंजन 16.5 किलोमीटर प्रति/लीटर और डीजल इंजन में 21.3 किलोमीटर प्रति/लीटर की माइलेज देता है। वहीं मारुति XL6 का मैनुअल ट्रांसमिशन ऑप्शन 20.97 किमी प्रति/लीटर और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वेरिएंट 20. 27 किमी प्रति/लीटर का माइलेज देता है।

दोनों कारों के फीचर्स

बात करें फीचर्स की तो Kai Carens में 7.5 इंच का LCD क्लस्टर के साथ में एंबियंट लाइटिंग, सनरूफ, डुअल टोंड कलर स्कीम,  स्प्लिट सीटिंग और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स जैसे फीचर्स दिए गए हैं। इसके अलावा इस कार को 16-इंच के अलॉय व्हील्स, बंपर के नीचे चौड़े सेंट्रल एयर इनटेक और इंटीग्रेटेड LED डे-टाइम रनिंग लाइट्स जैसे फीचर्स से लैस किया गया है।

Maruti XL6 में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, फोल्डेबल ORVM, ऑटोमैटिक AC के साथ रियर स्पॉइलर और रियर विंडो वाइपर, 360 डिग्री कैमरा,  16 इंच के अलॉय व्हील्स, नई LED लाइटिंग भी दी गई है।

दोनों कारों की कीमत

बात की जाए कीमत की तो Maruti XL6 आपको 11.29 लाख रुपये की शुरुआती कीमत पर बिक्री के लिए उपलब्ध है। वहीं Kia Carens 9.59 लाख रुपये में खरीदी जा सकती है। कीमत को देखते हुए Kia Carens एक बढ़िया ऑप्शन हो सकती है।

ये भी पढ़ें: Ather 450X Electric Scooter के चढ़े भाव, रेंज और फीचर्स के मामले में Ola S1 Pro और Bajaj Chetak से मुकाबला

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories