शुक्रवार, मई 17, 2024
होमऑटो550 किमी की लंबी रेंज के साथ मार्केट में राज करने आ...

550 किमी की लंबी रेंज के साथ मार्केट में राज करने आ रही Maruti की पहली Electric कार, जानें कब होगी लॉन्च

Date:

Related stories

ऑटो बाजार में दस्तक देने आ रही Nissan की Kicks कार, इन सेफ्टी फीचर से सबको करेगी फेल

New Nissan Kicks: जापानी वाहन निर्माता कंपनी Nissan इन दिनों एक बार फिर चर्चाओं में है। वजह है उसके नए मॉडल Nissan Kicks को लेकर की जाने वाली तैयारी। कंपनी के इस मॉडल को लेकर कुछ क्लिप्स वायरल हुए हैं।

Maruti Suzuki EV: देश की मशहूर वाहन निर्माता कंपनियों में से एक Maruti Suzuki की भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में एक अलग ही धाक है। ऐसे में कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की पूरी तैयारी कर ली है। यह कंपनी की इलेक्ट्रिक कार eVX कॉन्सेप्ट पर बेस्ड होगी, जो कि पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में डिस्पेल किया गया था। कंपनी का लक्ष्य प्रीमियम जीरो एमिशन पर फोकस करना है। Suzuki Motor Corporation का टारगेट आगामी वित्त वर्ष 2030 तक भारत में 6 ईवी को लॉन्च करने का है। यहां हम आपको इन कारों के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें: ऑटो मार्केट को बदलने आ रही Tata Safari Facelift, लुक में बदलाव के साथ मिल सकते हैं नए फीचर्स

2024 के अंत तक लॉन्च होंगी ये इलेक्ट्रिक कार

Maruti Suzuki साल 2024 के अंत तक या 2025 की शुरुआत में अपनी पहली EV कार को भारतीय बाजार में लॉन्च करेगी और यह इलेक्ट्रिक कार Toyota के 27 पीएल आर्किटेक्चर पर आधारित होगी। इस इलेक्ट्रिक कार में कूपे जैसी रूफलाइन मिलने की संभावना भी है। इस कार में सिंगल और ड्यूल इलेक्ट्रिक मोटर सेटअप मिलने की संभावना है। इतना ही नहीं यह Maruti Suzuki की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी करीब 550 किमी की ड्राइविंग रेंज के साथ भारतीय ऑटो बाजार में पेश होगी।

ये कारें भी होनी हैं लॉन्च

Maruti Suzuki इस ईवी के अलावा WagonR पर बेस्ड एक किफायती ईवी पर भी काम कर रही है। इसके अलावा Fronx कॉम्पैक्ट एसयूवी कूपे और Swift का एक इलेक्ट्रिक वर्जन लाने का भी कंपनी का प्लान है। वहीं Huster EV भी कंपनी की एक नई इलेकट्रिक कार हो सकती है। इसके अलावा कंपनी Grand Vitara पर बेस्ड एक इलेक्ट्रिक एसयूवी और Toyota Innova Hycross पर बेस्ड सी-सेगमेंट एमपीवी कार को जल्द ही लॉन्च है। बता दें कि कंपनी के प्रोडक्शन में 8 नई इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर और कई हाइब्रिड कारें भी लॉन्च होने के लिए शामिल हैं।

ये भी पढ़ें: Tata की गाड़ियों में क्यों आ रही परेशानियां, Nexon EV को लेकर महिला ने कंपनी से लगाई गुहार

Shoyeb Ahmed
Shoyeb Ahmedhttp://www.dnpindiahindi.in
शोएब अहमद एक अच्छे पत्रकार हैं और इन्होंने पत्रकारिता के क्षेत्र में अपनी पोस्ट ग्रेजुएशन तक पढ़ाई पूरी की है। शोएब को मीडिया इंडस्ट्री में 1 साल से ज्यादा का अनुभव है। फिलहाल शोएब डीएनपी मीडिया नेटवर्क में बतौर हिन्दी कॉन्टेंट राईटर कार्यरत हैं। इनकी रूची एक्सप्लोर करना, तकनीकी ज्ञान और सामान्य ज्ञान के बारे में जानकारी इकट्ठा करने के साथ ही विश्लेषण और मूल्यांकन करना भी है।

Latest stories