शनिवार, मई 18, 2024
होमऑटोPetrol Filling Tips: ये कर लिया तो चाहकर भी लूटेरे पेट्रोल पंप...

Petrol Filling Tips: ये कर लिया तो चाहकर भी लूटेरे पेट्रोल पंप नहीं चुरा सकेंगे तेल, जानें सबसे आसान तरीके

Date:

Related stories

Petrol Filling Tips: हम सभी कभी ना कभी पेट्रोल पंप पर जाते हैं और अपनी गाड़ी में तेल भरवाते हैं। लेकिन क्या आपको पता है, पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल पंपों के द्वारा तेल चुराने की काफी खबरें आ रही हैं। ये लोग ग्राहकों को बेवकूफ बनाकर उन्हें कभी खराब तेल दे देते हैं या फिर पेट्रोल की चोरी कर लेते हैं। ये लोग इस तरह से चोरी करते हैं ग्राहकों को पता तक नहीं चल पाता है। अगर किसी को ये बात पता भी चल जाती है तो इन लोगों पर किसी भी प्रकार का कोई एक्शन नहीं होता है। इसके साथ ही कई बार शिकायत करने पर पेट्रोल पंप के कर्मी बदतमीजी भी कर जाते हैं। इसके लेकर भी कई सारी खबरें सामने आती रहती हैं। आप इसका शिकार ना बनें इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान तरीकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जिन्हें आजमाकर आप पेट्रोल या फिर डीजल की चोरी से बच सकते हैं।

मीटर पर रखें नजर

जब भी गाड़ी में तेल भरवा रहे हों उस समय मीटर पर नजर गड़ा कर रखें। क्योंकि इस दौरान अकसर ये लोग पेट्रोल की चोरी कर जाते हैं।

माइलेज चेक करते रहे

गाड़ी में ईधन डलवाने के बाद इसका माइलेज जरुर चेंक करते रहें। क्योंकि इससे आप आसानी से पता कर सकते हैं कि, आपकी गाड़ी में कितना तेल डाला गया है और कितना बचाया गया है।

खाली टंकी में तेल डलवाने से बचें

गाड़ी की खाली टंकी में कभी भी भूलकर तेल ना भरवाएं। क्योंकि खाली पड़ी टंकी में जब पेट्रोल जाता है तो इसमें हवा भी चली जाती है। जिसके कारण पेट्रोल की मात्रा घट जाती है। इसलिए तेल डलवाते हुए ईंधन जरुर रखें।

ऑटो कट पर रखें ध्यान

तेल डालने के बाद अकसर पेट्रोल कर्मी ऑटो कट लगते ही फौरन नोजल गाड़ी से बाहर निकाल लेते हैं। जिसके कारण गाड़ी में तेल पूरा नहीं पड़ पाता है। ऐसे में पेट्रोल डलवाते हुए इसे लास्ट टक टैंक में रखें।

आधिकारिक साइट पर कर सकते हैं शिकायत

https://pgportal.gov.in/ और Ministry of petroleum and natural gas की आधिकारिक साइट पर जाकर भी आप शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

इस नंबर को करें डायल

इंडियन ऑयल पेट्रोल पंप की शिकायत के लिए आप 8002333555 नंबर डायल कर सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories