petrol
petrol

Petrol Quality Check: पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमतें भले ही लोगों को रुला रही हों लेकिन इन दिनों लोग एक चीज से और परेशान हैं और वो है पेट्रोल की क्वीलिटी। जानकारी के अभाव में लोग पेट्रोल की पहचान नहीं कर पाते हैं। जिसके कारण उन्हें गंभीर समस्या से गुजरना पड़ता है। महंगा पेट्रोल खरीदने के बाद भी जब लोगों को असली पेट्रोल नहीं मिल पाता है तो, उन्हें काफी गुस्सा और बेबसी महसूस होती है।

पेट्रोल की कैसे करें पहचान?

आज हम आपको एक ऐसी ट्रिक के बारे में बताने जा रहे हैं, जिससे आप असली और नकली पेट्रोल की पहचान कर सकते हैं और वो भी घर पर।फिल्टर पेपर पर फ्यूल की दो बूंदे डालें, ये करते है ही अगर पेट्रोल पेपर पर दाग छोड़ देता है तो वो नकली है। वहीं, अगर पेपर से सारा पेट्रोल उड़ जाता है तो वो नकली नहीं है। ये पेपर मार्केट में 1 से 2 रुपए में मिल सकता है।

शिकायत करा सकते हैं दर्ज

हर पेट्रोल पंप पर पेट्रोल की शिकायत वाले अधिकारियों के नंबर लिखे होते हैं, मिलावट का पता चलने पर आप इन नंबरों पर शिकायत करा सकते हैं, जिसके बाद पेट्रोल पंप पर पेनाल्टी तो पड़ेगी ही पड़ेगी इसके साथ ही संचालक को नोटिस भी भेजा जएगा।आपकी जानकरी के लिए बता दें, कंज्यूमर प्रोटेक्शन एक्ट 1986 के तहत कोई भी पेट्रोल की जांच कर सकता है। ग्राहक को ये अधिकार कानून के द्वारा दिया गया है।

खराब पेट्रोल गाड़ी पर क्या डालता है असर

अगर आपकी गाड़ी में लगातार पेट्रोल-डीजल खराब डाला जा रहा है, तो इससे गाड़ी का माइलेज और अन्य पूर्जों पर बुरा प्रभाव पड़ता है। जिसके कारण गाड़ी की उम्र घट जाती है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन...