शनिवार, जुलाई 20, 2024
होमऑटोUnderage Driving Rules: नाबालिग बच्चे को बाइक-कार की चाबी देने से पहले...

Underage Driving Rules: नाबालिग बच्चे को बाइक-कार की चाबी देने से पहले जानें एक्सीडेंट होने पर किसको होगी जेल?

Date:

Related stories

Underage Driving Rules: नाबालिग बच्चों को गाड़ी या फिर बाइक देना कानूनी जुर्म है। ऐसे में अगर आपकी गाड़ी पकड़ी जाती है तो पुलिस भारी भरकम जुर्माना लगाती है। इसके साथ ही अगर इस वाहन से कोई नाबालिग एक्सीडेंट कर देता है और हादसे में किसी की जान चली जाती है तो क्या होगा?

नाबालिग बच्चे को वाहन की चाबी देने से पहले जानें Underage Driving Rules

ये सवाल इसलिए उठने लगा है क्योंकि पुणे में एक 17 साल के नाबालिग ने लग्जरी पोर्श कार से बाइक का एक्सीडेंट किया। जिसमें दो लोगों की मौत हो गई है। इस मामले में पहले तो इस नाबालिग को 15 घंटे के अंदर ही बेल मिल गई थी।

लेकिन विवाद के बाद इस मामले में नाबालिग लड़के के पिता और दादा को भी पुलिस ने पकड़ लिया है। ऐसे में ये घटना लगातार खबरों में बनी हुई है। लेकिन क्या आपको पता है अगर आपका नाबालिग बच्चा आपके वाहन से एक्सीडेंट कर दे तो क्या होगा? इस मामले में आरोपी को जेल मिलेगी या फिर बेल। वहीं, जिसके नाम पर वाहन होगा उसका क्या होगा? आज हम आपको इन्हीं सवालों के जवाब देने जा रहे हैं। क्योंकि हादसा किसी के साथ भी हो सकता है।

हादसे पर किसी होगी सजा?

अगर आपके वाहन से कोई नाबालिग एक्सीडेंट कर दे और इस हादसे में सामने वाली जान चली जाए तो केस उस व्यक्ति पर होगा जिसके नाम पर गाड़ी होगी। अगर आप अपने बच्चे को वाहन देते हैं तो ये केस आपके ऊपर चलेगा। जिसमें 3 साल की जेल के साथ 25 हजार रुपए तक का जुर्माना भरना होगा।

इसके साथ-साथ गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी एक साल तक के लिए रद्द हो जाएगा। ये सजा वाहन एक्ट के अंतर्गत आने वाली 005 और 195 धाराओं के आधार पर चलेगा। जिसमें गाड़ी के मालिक के ऊपर केस होगा। इसीलिए अपनी बाइक और कार किसी को नाबालिग देने से पहले सौ बार सोच लें। वहीं, अगर आपके वाहन से कोई बालिग एक्सीडेंट कर देता है तो केस वाहन चलाने वाले के ऊपर चलेगा। मालिक की इसकी जिम्मेदारी नहीं होगी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories