शुक्रवार, मई 3, 2024
होमऑटोUsed Cars: पुरानी कार खरीदते वक्त खोलकर रखें आंख और कान, वरना...

Used Cars: पुरानी कार खरीदते वक्त खोलकर रखें आंख और कान, वरना बाद में उठाना पड़ सकता है भारी नुकसान

Date:

Related stories

Used Cars: नई कार लेने के लिए अधिक बजट की जरुरत होती है। ऐसे में कई लोग पुरानी कार खरीदते हैं। मगर पुरानी कार खरीदते वक्त आपको कुछ बातों का ध्यान रखना है। अगर आपने इन बातों को नजरअदांज किया तो आपको बाद में पछतावा हो सकता है। ऐसे में आपको इस आर्टिकल में बताए गए कुछ पाइंट का खास ध्यान रखना है। आगे देखिए पूरी डिटेल।

पुरानी कार के लिए तैयार रखें बजट

आप अगर पुरानी कार खरीदने जा रहे हैं तो आपको घर पर ही अपना बजट निर्धारत करना है। फिर आप उसी बजट के हिसाब से मार्केट या ऑनलाइन कही से भी पुरानी कार को खरीदने के लिए आगे बढ़ें। अपने बजट से बाहर जाकर पुरानी कार खरीदने पर आपको बाद में अफसोस हो सकता है।

पुरानी कार की कंडीशन चेक करें

पुरानी कार लेते वक्त आपको कार की कंडीशन अच्छे से जांचनी है। आप कार को अंदर और बाहर दोनों तरह से चेक करें। इस काम में आप किसी मैकेनिक की भी मदद ले सकते है। अगर कार में कोई खराबी पाई जाती है तो आपको तुरंत कार के मालिक से संपर्क करना चाहिए।

मैकेनिक से करवाएं जांच

अगर आपको पुरानी कार के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आप पुरानी कार को खरीदने से पहले एक बार किसी अच्छे मैकेनिक से जरूर जांच करवाएं। ऐसा करने से किसी चीज का डर नहीं रहेगा।

कार का सर्विस रिकॉर्ड चेक करें

कभी भी पुरानी कार खरीदने जाए तो आपको उस कार की सर्विस हिस्ट्री की जांच करनी चाहिए। इससे पता चल जाता है कि कार की सर्विस कब हुई थी। कार का मेंटेनेंस रिकॉर्ड आपको पुरानी कार खरीदने में काफी मदद कर सकता है।

रजिस्ट्रेशन और बीमा की करें जांच

पुरानी कार का रजिस्ट्रेशन जरूर चेक करें। इससे आपको सही से पता चल जाएगा कि कार किस साल में बनी थी और उसका रजिस्ट्रेशन कब हुआ था। साथ ही कार कितनी पुरानी है, इसकी भी जानकारी मिल जाएगी। आपको कार का बीमा भी जांचना चाहिए। पुरानी कार के इंश्योरेंस को नए कार के मालिक को ट्रांसफर कराना होता है। ऐसा न होने पर आपको कई कानूनी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

कार की टेस्ट ड्राइव जरूर लें

किसी भी पुरानी कार को लेने से पहले उस कार की अच्छी से टेस्ट ड्राइव लेनी चाहिए। ऐसा करने से कार के बाहरी और अंदरुनी सभी पार्ट्स की जानकारी हो जाती है। टेस्ट ड्राइव के दौरान अगर इंजन या कार के किसी पार्ट से आवाज आए तो आपको उसकी जानकारी कार मालिक को देनी चाहिए। वहीं, कार की कीमत तय करते वक्त इसका ध्यान रखना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories