बुधवार, जुलाई 24, 2024
होमऑटोBajaj CNG Bike खरीदने के क्या हो सकते हैं फायदे और नुकसान?

Bajaj CNG Bike खरीदने के क्या हो सकते हैं फायदे और नुकसान?

Date:

Related stories

Bajaj CNG Bike: दुनिया की पहली CNG बाइक को 5 जुलाई को भारत में लॉन्च किया जाएगा। इस CNG बाइक का लोगों को बहुत ही बेसब्री से इंतजार है। इस CNG बाइक को कंपनी Bajaj Bruzer नाम से लॉन्च कर सकती है। कंपनी की तरफ से इसका एक टीजर वीडियो शेयर किया गया है। इसमें ज्यादा कुछ तो नहीं लेकिन पेट्रोल से CNG में स्विच करने की सुविधा के बारे में दिखाया गया है। इस बाइक में 125 CC इंजन के साथ Long Single Seat, Hand Guard, Alloy wheels, front Disc Brake ,Digital Speedometer  , Circular LED Headlight, Small Side View Mirrors, Covered CNG tank जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। आज हम आपको इसके फायदों और नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Bajaj CNG Bike के फायदे

इस CNG बाइक को लेकर कहा जा रहा है कि, ये ईधन बहुत ही कम खाएगी। पेट्रोल के मुकाबले सीएनजी से पैसों की ज्यादा बचत हो सकेगी। सीएनजी बाइक पेट्रोल से चलने वाली बाइकों के मुकाबले काफी कम प्रदूषण करेगी। इसलिए ये बाइक खरीदना एक फायदे का सौदा हो सकता है। इस बाइक को लेकर कहा जा रहा है कि, ये ज्यादा माइलेज दे सकती है।

Bajaj CNG Bike में मिल सकती हैं खामियां

फिलहाल बाइक की कीमत फीचर्स और खासियतों को लेकर कोई भी आधिकारिक जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसका खुलासा 5 जुलाई 2024 को लॉन्चिग के दौरान ही हो सकेगा। इस बीच इस बाइक के फायदों और नुकसानों को लेकर काफी चर्चा हो रही है। आज हम आपको CNG बाइक की 5 खामियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो कि, ग्राहक इस्तेमाल करते हुए फेस कर सकते हैं।

1-सर्विस की समस्या

पेट्रोल की गाड़ियों से ज्यादा CNG की गाड़ियों को सर्विस की जरुरत होती है। ये समस्या CNG बाइक में लोगों को देखने को मिल सकती है।

2-CNG की असुविधा

बड़े शहरों को छोड़ दिया जाए तो छोटे शहरों में CNG की उपलब्धता बहुत ही कम है, इस स्थिति में अगर आप CNG बाइक लेते हैं तो आपको ईधन की समस्या हो सकती है।

3-कीमत में ज्यादा

CNG की गाड़ियों की कीमत पेट्रोल की कीमत में ज्यादा होती है। ऐसे में CNG बाइक के लिए ग्राहकों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ सकती है।

4-आग लगने की समस्या

गर्मियों में अगर सीएनजी की गाड़ियों की समय पर सर्विस ना कराई जाए तो ये लीक होने के कारण आग पकड़ सकती हैं, इसलिए CNG की बाइक में आग लगने का रिस्क ज्यादा हो सकता है।

5-पावर कम मिलना

पेट्रोल के मुकाबले CNG की गाड़ियां कम पावर देती हैं। ये पिकअप की समस्या CNG बाइक में भी देखने को मिल सकती है।

फिलहाल अभी Bajaj CNG Bike लॉन्च नहीं हुई है, इसलिए अभी पक्के तौर पर कुछ भी कहना मुश्किल है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories