शनिवार, मई 18, 2024
होमऑटोWorld First Electric Flying Ship: अब पानी के ऊपर उड़कर कर सकेंगे...

World First Electric Flying Ship: अब पानी के ऊपर उड़कर कर सकेंगे सफर, ये शिप सिंगल चार्ज पर दे सकती है 90KM से ज्यादा की रेंज

Date:

Related stories

Electric Vehicle खरीदने वालो के लिए बड़ी खबर, 31 मार्च से पहले खरीदे नहीं तो…

Electric Vehicle : देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों...

World First Electric Flying Ship: ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री में इलेक्ट्रिक सेगमेंट काफी अच्छी गति से आगे बढ़ रहा है। इसमें नई-नई तकनीक इलेक्ट्रिक वाहनों की मांग में इजाफा कर रही है। आपने अभी तक इलेक्ट्रिक कार, स्कूटर और बाइक देखी होगी।

मगर अब उड़ने वाली इलेक्ट्रिक शिप (World First Electric Flying Ship) भी आ गई है। जी हां, आपने सही पढ़ा, दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग शिप सामने आ चुकी है। इस उड़ने वाली नाव की सवारी करना काफी मजेदार होने वाला है। आइए जानते हैं कि क्या है इसकी डिटेल।

आ गई इलेक्ट्रिक फ्लाइंग पैसेंजर शिप

दुनिया की पहली इलेक्ट्रिक फ्लाइंग पैसेंजर शिप को स्वीडन की कंपनी कैंडेला टेक्नोलॉजी एबी ने तैयार किया है। इस उड़ने वाली नाव ने स्वीडन में अपने ट्रायल को लगभग पूरा कर लिया है। ऐसे में कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि स्वीडन के स्टॉकहोम शहर में इसे चलाने की मंजूरी जल्द ही मिल सकती है।

स्टॉकहोम शहर का यातायात विभाग इसे पानी पर उड़ाने के लिए जल्द ही अनुमति दे सकता है। इसके बाद पानी के ऊपर उड़ने वाली इस इलेक्ट्रिक नाव को स्टॉकहोम शहर में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकेगा।

इलेक्ट्रिक फ्लाइंग नाव की खूबियां

कैंडेला टेक्नोलॉजी एबी ने इस इलेक्ट्रिक फ्लाइंग नाव को 39 फीट लंबा रखा है। इसमें 252वाट प्रतिघंटा की ताकत देने वाली बैटरी दी गई है। ये पानी के ऊपर 56KM प्रतिघंटा की रफ्तार से चलेगी। इसे सिंगल चार्ज पर 92.6KM की दूरी तक दौड़ाया जा सकेगा। इसमें एक बार में 30 यात्री सफर कर पाएंगे।

इलेक्ट्रिक फ्लाइंग नाव की खास जानकारी

कंपनी के सीईओ गुस्ताव हैसेल्सकोग ने दावा किया है कि इसके आने के बाद पानी के ऊपर होने वाला सफर बदल जाएगा। इसमें बैठने के बाद ऐसा लगेगा कि आप पानी के ऊपर उड़ रहे हो। गुस्ताव हैसेल्सकोग ने कहा कि ये इलेक्ट्रिक फ्लाइंग नाव हाइड्रोफॉयल्स तकनीक पर चलती है। ये एक ऐसा सिस्टम है, जिसकी मदद से नाव पानी के ऊपर उठ जाती है। इसके बाद इसमें सफऱ के दौरान लगता है कि आप पानी के ऊपर उड़ रहे हो।

गुस्ताव हैसेल्सकोग ने कहा कि इसमें सफर के दौरान कभी भी सिसिकनेस की समस्या नहीं होगी। उन्होंने कहा कि ये नाव स्वीडन के टीके माइल रूट पर चलेगी, जोकि एकेरो और स्टॉकहोम सिटी सेंटर के बीच मौजूद है। पूरे सफर में 25 मिनट का समय लगेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories