सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशUP News: यूपी के इन प्रमुख शहरों में अब इलेक्टिक वाहन चालकों...

UP News: यूपी के इन प्रमुख शहरों में अब इलेक्टिक वाहन चालकों की होगी मौज, जल्‍द यहां बनेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन; विस्‍तार से जानें पूरी डिटेल

Date:

Related stories

UP News: परिवहन के क्षेत्र में वर्तमान स्थिति को देखते हुए कहा जा रहा है कि भविष्य में इलेक्ट्रिक वाहन ही ज्यादातर सड़कों पर नजर आएंगे। इससे लोगों की बचत होने के साथ ही पर्यावरण पर भी कम असर पड़ेगा। प्रदूषण से लेकर अन्य कई पहलुओं पर इलेक्ट्रिक वाहन लोगों के लिए बेहतरीन बताए जा रहे हैं। इस क्रम में सरकारें भी ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध नजर आ रही हैं और बढ़-चढ़कर इसके संचालन के लिए इंतेजाम करती नजर आ रही हैं। योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में चल रही उत्तर प्रदेश सरकार ने ई-वाहनों को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के कई शहरों में ई-चार्जिंग स्टेशन बनाने का निर्णय लिया है। इसके तहत कानपुर, गाजियाबाद, लखनऊ और गोरखपुर समेत अन्य कई शहरों में ई-चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे इलेक्ट्रिक वाहन चालकों के समक्ष आने वाली चार्जिंग से संबंधित समस्याओं से समाधान मिल सकेगा।

शासन ने जारी किए निर्देश

ई-चार्जिंग स्टेशनों के निर्माण के संबंध में शासन की ओर से निर्देश जारी कर दिए गए हैं। इसकी जानकारी विशेष सचिव आवास उदय भानु त्रिपाठी के माध्यम से साने आई। उन्होंने सभी विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्षों व संबंधित जिलाधिकारियों को निर्देश जारी कर ई-चार्जिंग स्टेशन के लिए सभी तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर की व्यवस्था करने की बात कही है। वहीं जमीन व अन्य आवश्यक चीजों के लिए भी शासन अपनी ओर से प्रबंध करेगा।

यूपी के इन शहरों में बनेंगे ई-चार्जिंग स्टेशन

शासन द्वारा जारी किए गए निर्देश के मुताबिक यूपी के अगल-अलग शहरों में ई-चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण कराया जाएगा। इसमें लखनऊ में 24 ई-चार्जिंग स्टेशन तो गोरखपुर में 14, अयोध्या में 10, वाराणसी में 10, आगरा में 11, कानपुर में 15, फिरोजाबाद में 10, प्रयागराज में 14, अलीगढ़ में 10, मेरठ में 20, झांसी मेंं 10, मुरादाबाद में 10, बरेली में 10, सहारनपुर में 10, गाजियाबाद में 15 व मथुरा में 10 चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। दावा किया जा रहा है कि इन चार्जिंग स्टेशन के निर्माण के बाद से इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को और बढ़ावा मिल सकेगा।

ई-वाहनों को बढ़ावा देगी सरकार

देश के ज्यादातर सूबों में इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन को बढ़ावा देने की बात की जा रही है। इसके लिए सरकार सब्सिडी से लेकर अन्य कई तरह के ऑफर ग्राहकों को उपलब्ध करा रही है जिससे की परिवहन के क्षेत्र में इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद बढ़े व पर्यावरण को होने वाले नुकसान से बचाया जा सके। इस क्रम में पहले से भी इलेक्ट्रिक बसें चलाई जा रही हैं और साथ ही दो पहिया के साथ ही चार पाहिया इलेक्ट्रिक वाहन भी सड़कों पर नजर आ रहे हैं लेकिन ज्यादातर जगहों पर इनके चार्जिंग को लेकर समस्या सामने आ जाती है। अब सरकार की कोशिश है कि शहरों में ई-चार्जिंग स्टेशनों का निर्माण कराकर इस समस्या से निजात पाने के साथ ही लोगों की सुविधा में भी इजाफा किया जा सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें