शुक्रवार, जुलाई 26, 2024
होमबिज़नेस8th Pay Commission को लेकर बड़ा अपडेट! जल्द पूरी हो सकती हैं...

8th Pay Commission को लेकर बड़ा अपडेट! जल्द पूरी हो सकती हैं केन्द्रीय कर्मचारियों की ये मांग; यहां चेक करें डिटेल

Date:

Related stories

India WPI Inflation: थोक महंगाई से हालात बेकाबू! खाद्य वस्तुओं की कीमत बढ़ने से बिगड़ा किचन का बजट; जानें डिटेल

India WPI Inflation: भारत के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों सब्जी की कीमत से लेकर खाद्य संबंधी अन्य सभी वस्तुओं के दाम आसमान छूते नजर आ रहे हैं। इसका प्रमुख कारम है महंगाई दर का तेजी से बढ़ना।

HDFC Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका! MCLR रिवाइज करने से महंगा हुआ लोग; जानें कैसे EMI पर पड़ेगा असर?

HDFC Bank: अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में अपने कार्य प्रणाली की शुरुआत करने वाले देश के सबसे बड़े प्राइवेट सेक्टर बैंक HDFC ने ग्राहकों को बड़ा झटका दिया है।

Punjab National Bank: PNB खाताधारक हो जाएं सावधान! ये अकाउंट हुए बंद, क्या आपके लिए भी है चिंता का विषय?

Punjab National Bank: देश के बड़े एवं प्रतिष्ठित बैंकिंग उपक्रमों में से एक पंजाब नेशनल बैंक (Punjab National Bank) की ओर से खाताधारकों के लिए बड़ी खबर सामने आई है।

सरकारी दफ्तरों में विलंब से पहुंचने पर कटेगी तनख्वाह, कर्मचारियों पर नकेल कसने की जोरदार तैयारी; जानें डिटेल

Central Govt Late Coming Rules: सरकारी नौकरी पाना सबकी चाहत होती है और इसके पीछे सबसे बड़ा कारण बताया है जॉब सेक्योरिटी। देश के विभिन्न हिस्सों में इस बात पर भी चर्चा छिड़ती है कि सरकारी नौकरी का काम बेहद आसान है और कर्मचारियों को खुली छूट भी मिलती है।

घटना-दुर्घटना में वरदान साबित होगी PMSBY इंश्योरेंस पॉलिसी! पीड़ित को मिलेंगे इतने लाख रुपये; जानें बीमा से जुड़े डिटेल

Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana: प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), केन्द्र सरकार की प्रमुख योजनाओं में से एक है। इस योजना का लक्ष्य घटना-दुर्घटना की चपेट में आने वाले परिवारों को मृत्यु या विकलांगता के लिए 1 लाख से लेकर 2 लाख रुपये तक का आकस्मिक मृत्यु या विकलांगता कवर राशि प्रदान करना है।

8th Pay Commission: लोक सभा चुनाव 2024 के परिणाम जारी किए जा चुके हैं। चुनाव आयोग की साइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) ने बहुमत का आंकड़ा पार कर लिया है और केन्द्र में सरकार बनाने की तैयारी जारी है।

मोदी 3.0 या एनडीए सरकार के तीसरे कार्यकाल से केन्द्रीय कर्मचारियों को ढ़ेर सारी उम्मीदे हैं। जानकारी के मुताबिक आगामी केन्द्र की नई सरकार 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा शुरू कर सकती है। दावा किया जा रहा है कि 8वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद केन्द्रीय कर्मचारियों को फायदा हो सकेगा और उनकी तनख्वाह में भारी उछाल देखने को मिल सकेगा।

8वां वेतन आयोग पर चर्चा की संभावना

देश के विभिन्न हिस्सों में कार्यरत केन्द्रीय कर्मचारियों को तनख्वाह 7वें वेतन आयोग के आधार पर दिया जाता है। दावा किया जा रहा है कि केन्द्र की नई सरकार गठन के बाद 8वें वेतन आयोग को लेकर चर्चा कर सकती है। इसके बाद आगामी वर्ष में आयोग के गठन पर भी विचार किया जा सकता है।

आयोग के गठन के बाद विचार-विमर्श कर इसे लागू किया जा सकता है जिससे कर्मचारियों की तनख्वाह में बढ़ोतरी की मांग को रफ्तार मिल सकती है। हालाकि ये बात जानना भी जरुरी है कि 8वें वेतन आयोग पर चर्चा को लेकर किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी नहीं सामने आई है। ऐसे में नई सरकार के गठन और 8वें वेतन आयोग पर उनका स्टैंड क्या होगा इसका इंतजार सबको बेसब्री से है।

केन्द्रीय कर्मचारियों को कैसे होगा फायदा?

केन्द्र में अगर 8वां वेतन आयोग पर चर्चा हुई और इसको लेकर कोई पुख्ता फैसला लिया गया तो इससे केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में तगड़ा उछाल आएगा। जानकारी के मुताबिक 8वां वेतन आयोग लागू होने के बाद कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर बढ़कर 3.68 फसदी हो जाएगी और साथ ही बेसिक सैलरी में 44.44% का इजाफा हो सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories