मंगलवार, जुलाई 23, 2024
होमबिज़नेसCar Loan: कार लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर क्यों अच्छा...

Car Loan: कार लोन लेने के लिए आपका क्रेडिट स्कोर क्यों अच्छा होना चाहिए? यहां जानें 5 कारण

Date:

Related stories

Car Insurance: कार चोरी होने पर नहीं देना चाहते हैं EMI तो आज ही करें ये काम, नहीं झेलना पड़ेगा बड़ा नुकसान

क्या आपके मन में ये सवाल आ रहा है कि अगर किसी की कार चोरी हो जाती है और उसकी कार लोन पर ली गई है तो क्या उसे पूरा लोन अमाउंट देना पड़ता है? यहां हम आपके इसी सवाल का जवाब लेकर आए हैं।

Car Loan: अगर आप भी कार लेने की सोच रहे है तो यह खबर आपके काम की हो सकती है। गौरतलब है कि बीते कुछ सालों में कार लोन लेने का चलन काफी तेजी से बढ़ा है। हालांकि कार लेने के वक्त सबसे बड़ी समस्या होती है कार लोन की। कई बार तो बैंक द्वारा लोन रिजेक्ट कर दिया जाता है, या कई बार अगर लोन मिल भी जाता है तो उसपर तगड़ा ब्याज देना पड़ता है। लेकिन क्या आपको पता है कि इसकी वजह क्या है? वह है आपका क्रेडिट स्कोर, अगर आपका क्रेडिट स्कोर सही नहीं है तो आपको लोन मिलने में काफी परेशानी हो सकती है। इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना कितना जरूरी है। और अच्छा क्रेडिट स्कोर होने से क्या फायदा होता है।

Car Loan मिलने में होती है आसानी

अगर आपको क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो आपको कार लोन मिलने में काफी आसानी होती है। बैंक मालिक कार लोन देने से पहले क्रेडिट स्कोर भी देखते हैं। इसलिए, यदि आपका क्रेडिट स्कोर हाई है, तो आपको अनुकूल शर्तों, पुनर्भुगतान लचीलेपन और कम ब्याज दरों के साथ कार लोन मिलता है।

कम ब्याज दर

उच्च CIBIL स्कोर होने का एक लाभ कम ब्याज दरों पर कार लोन प्राप्त करना है। क्रेडिट स्कोर सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है जो ब्याज दर को प्रभावित करता है। यानि की अगर किसी व्यक्ति का क्रेडिट स्कोर हाई है तो बैंक उसे कम ब्याज में लोन दे सकता है।

आसानी से मिलता है लोन

एक उच्च क्रेडिट स्कोर लोन अनुमोदन प्रक्रिया को भी तेज करता है। इस पर निर्भर करते हुए कि आप कार लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं या ऑफलाइन, लोन राशि 3 से 15 कार्य दिवसों के भीतर वितरित की जा सकती है। हालांकि अलग- अलग बैंकों का अलग- अलग नियम होते है।

लंबी अवधि के लिए मिलता सकता है लोन

जब आपका CIBIL स्कोर अच्छा होगा, तो बैंक आपको लंबी अवधि के कार लोन देने में अधिक रुचि लेंगे यदि आप विस्तारित अवधि में छोटी किश्तों में ऋण चुकाने की सुविधा चाहते हैं। एक अच्छा CIBIL स्कोर लंबी अवधि के ऋणों के लिए विश्वसनीयता बनाने में आपके पक्ष में काम करता है।

कम बीमा प्रीमियम

गौरतलब है कि कार लोन लेते वक्त आपको बैंक बीमा प्रीमियम भी दिया जाता है। बीमा कंपनियाँ आपके क्रेडिट स्कोर पर भी विचार कर सकती हैं और एक उच्च क्रेडिट स्कोर कम बीमा प्रीमियम में तब्दील हो सकता है जो आपको कम लागत पर कवरेज प्राप्त करने में मदद करता है।

Latest stories