रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमबिज़नेसCredit Score: ध्यान दें! लोन मिलने में हो रही है दिक्कत, तो...

Credit Score: ध्यान दें! लोन मिलने में हो रही है दिक्कत, तो इन 5 जबरदस्त तरीकों से दुबारा बढ़ा सकते है अपना क्रेडिट स्कोर; जानें डिटेल

Date:

Related stories

Union-Rewards.apk : यूनियन बैंक का फर्जी ऐप बना सिर दर्द, आपकी एक गलती बना देगी भिखारी

Union-Rewards.apk : इन दिनों साइबर क्राइम लगातार बढ़ता जा रहा...

Credit Score: अगर आप भी पर्सनल लोन, होम लोन, कार लोन या किसी भी प्रकार का लोन लेना चाहते है तो सबसे पहले बैंक आपका क्रेडिट स्कोर चैक करता है कि आप उसके लिए योग्य है या नहीं। लेकिन कभी-कभी ऐसा देखा जाता है कि समय पर पेमेंट ना करने पर आपका क्रेडिट स्कोर 500 से नीचे चला जाता है और भविष्य में आपको लोन मिलने में परेशानी होती है। अगर आपका भी क्रेडिट स्कोर 500 से नीचे है तो हम आपको बताते है कि कैसे इन 5 नियमों का पालन करके आप अपना क्रेडिट स्कोर दुबारा बढ़ा सकते है।

एक सुरक्षित क्रेडिट कार्ड ले सकते है

अगर आप भी अपना Credit Score बढ़ाना चाहते है तो आप बैंक से क्रेडिट कार्ड के लिए अप्लाई कर सकते है। क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करके आप आसानी से अपना क्रेडिट स्कोर बढ़ा सकते है।

क्रेडिट कार्ड का समय पर भुगतान करना

अगर आप क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल कर रहे है तो आपको समय पर इसका भुगतान करना जरूरी है। वहीं समय पर भुगतान करने पर कुछ समय बाद आपका क्रेडिट स्कोर बढ़ना शुरू हो जाएगा।

लोन के लिए अप्लाई करें

आप चाहे तो एक छोटे लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। लेकिन आपको समय पर उसका भुगतान करना होगा। अगर आप समय पर लोन चुकाते है तो इसकी जानकारी क्रेडिट ब्यूरो को दे दी जाती है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर में बढ़ोतरी होती है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग कम रखें

आप अपने क्रेडिट कार्ड के उपयोग को 20 प्रतिशित तक सीमित रख सकते है। इससे आपके क्रेडिट स्कोर पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। और कुछ समय बाद आपका क्रेडिट स्कोर में बढ़ोतरी हो सकती है।

अपना क्रेडिट रिपोर्ट समय-समय पर चेक करें

बता दें कि कुछ अतंराल के बाद आपके क्रेडिट स्कोर में बदलाव किए जाते है। इसलिए आपको समय समय पर अपना क्रेडिट स्कोर चेक करते रहना चाहिए।

Latest stories