सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसMoneyCentral Bank of India FD Rates: बड़ी खबर! बैंक ग्राहकों के लिए...

Central Bank of India FD Rates: बड़ी खबर! बैंक ग्राहकों के लिए खुशखबरी, सिर्फ 2 साल की एफडी पर मिलेगा इतना फीसदी ब्याज; जानें डिटेल

Date:

Related stories

खुशखबरी! FD पर 9% तक ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं ये बैंक, सीनियर Citizens को होगा तगड़ा मुनाफा; जानें डिटेल

FD Interest Rates: देश के विभिन्न हिस्सों में संचालित हो रहे बैंक उपक्रम हमारी अर्थव्यवस्था को मजबूती देने में अपना अहम योगदान देते हैं। इसमें निवेशकों का रोल भी बेहद महत्वपूर्ण होता है जो फिक्स डिपॉजिट (FD) या निवेश के अन्य माध्यम को चुन कर बैंकों में अपना रकम जमा करते हैं और उससे ब्याज कमाते हैं।

Central Bank of India FD Rates: जब भी बचत की बात होती है तो फिक्स्ड डिपॉजिट (एफडी) का नाम जरूर आता है। क्योंकि इसमे आपके पैसे सुरक्षित रहते है। साथ ही आपको एक अच्छा रिटर्न भी प्राप्त होता है। अगर आप भी एफडी में निवेश करना चाहते है तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल अपनी स्थापना के 113 साल पूरे कर चुके पब्लिक सेक्टर के बड़े लेंडर बैंक सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया ने 2 करोड़ से कम के एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किया है। ब्याज दरों में इस बदलाव के बाद बैंक अपने आम ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल की एफडी पर 3.5 फीसदी से लेकर 7 फीसदी का ब्याज देगा। वहीं सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 4 फीसदी से लेकर 7.50 फीसदी का ब्याज देगा।

नई ब्याज दरें 10 जनवरी से लागू

आपको बता दें कि सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया अपने जनरल कस्टमर्स को 2 से लेकर 3 साल से कम की एफडी पर अधिकतम 7 प्रतिशत का ब्याज देगा। वहीं इस टाइम पीरियड पर अपने सीनियर सिटीजन ग्राहकों को 7.50 प्रतिशत तक का ब्याज देगा।

सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया की एफडी दरें

गौरतलब है कि ब्याज दरों में इस बदलाव के बाद बैंक 7 दिन से 14 दिन की एफडी पर अपने आम ग्राहकों को 3.5 फीसदी, 15 दिन से 45 दिन की एफडी पर 3.75 फीसदी, 46 दिन से 59 दिन की एफडी पर 4.50 फीसदी, 60 दिन से 90 दिन का एफडी पर 4.75 फीसदी का ब्याज देगा। इसके अलावा बैंक 91 दिन से 179 दिन की एफडी पर 5.50 फीसदी और 180 दिन से 270 दिन की एफडी पर 6 फीसदी का ब्याज देगा। 271-361 दिनों में मैच्योर होने वाला जमा राशि पर बैंक अब 6.25 फीसदी रिटर्न की गारंटी दे रहा है।

2 से 3 साल के बीच जमा राशि पर सबसे ज्यादा ब्याज

1 साल से 2 साल के कम समय में मैच्योर होने वाली जमा पर सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया 6.75 फीसदी का ब्याज दर प्रदान कर रहा है। वहीं 2 साल से 3 साल के बीच की जमा पर बैंक सबसे ज्यादा 7 फीसदी का ब्याज दर प्रदान कर रहा है। वहीं 3 से 5 साल से कम जमा पर बैंक 6.50 फीसदी का ब्याज दर प्रदान कर रहा है। 5 साल से 10 साल तक मैच्योर होने वाली जमाओं पर अब 6.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories