सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमबिज़नेसCNG PNG Price: आम आदमी को महंगाई से मिली राहत, आज से...

CNG PNG Price: आम आदमी को महंगाई से मिली राहत, आज से इतने कम हो गए हैं सीएनजी-पीएनजी के दाम

Date:

Related stories

लोगों को मिली कमरतोड़ महंगाई से राहत! दिल्ली सहित इन राज्यों में घट गए CNG-PNG के दाम

सरकार द्वारा घरेलू प्राकृतिक गैस की कीमत के फार्मूले में बदलाव के बाद इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने दिल्ली एनसीआर में सीएनजी और पीएनजी के दाम घटा दिए हैं। आईजीएल की घोषणा के अनुसार दिल्ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और रेवाड़ी में भी दाम घट जाएंगे।

CNG PNG Price: दिन प्रतिदिन महंगाई बढ़ती ही जा रही थी जिसका बोझ आम आदमी अपने कंधों पर उठा रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने आम लोगों को एक बड़ी राहत दी है आपको बता दें कि, केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले सीएनजी और पीएनजी गैस के मूल्य निर्धारण का नया फार्मूला तय किया था। इस नए फार्मूले के हिसाब से हर महीने इंटरनेशनल मार्केट के हिसाब से रेट तय होंगे। इसी कड़ी में अब सरकार ने सीएनजी और पीएनजी के नए दाम जारी कर दिए हैं। नए मूल्य निर्धारण फार्मूले के अनुसार शुक्रवार को सीएनजी और पीएनजी के दामों में भारी गिरावट देखी गई।

CNG के दामों 8 रुपए प्रति किलो की गिरावट

बढ़ती महंगाई के बीच आम आदमी के लिए एक राहत की खबर सामने आई है। दरअसल अदानी टोटल गैस और महानगर गैस ने इनकी कीमतों में भारी गिरावट की है। अदानी टोटल गैस और महानगर गैस लिमिटेड ने अपने वितरण क्षेत्रों में सीएनजी के दाम 8 रुपए प्रति किलो घटा दिए हैं। वहीं पीएनजी की कीमतों में भी 5 रुपए प्रति एससीएम की कटौती देखी गई। आपको को बता दें कि, बीती रात को सीएनजी के दाम 8.13 रुपए और पीएनजी के दाम 5.06 रुपए यूनिट घटा दिए हैं ‌।

Also Read: बाइक राइडर्स की मौज करा देंगी Yamaha की Upcoming Bikes, लुक से करेंगी लड़कों को घायल

PNG और CNG को लोगों के बीच पहुंचाने की क्षमता में हुई वृद्धि

अदानी टोटल गैस लिमिटेड ने एक प्रेस रिलीज जारी करते हुए कहा कि, अडानी टोटल गैस लिमिटेड सीएनजी वाहनों और आवासीय घरों को गैस आपूर्ति के लिए एपीएम मूल्य को भारतीय क्रूड बास्केट के 10 प्रतिशत से जोड़ने के भारत सरकार के ऐतिहासिक निर्णय का स्वागत करता है। इसके आगे उन्होंने कहा कि, हमारे अंतिम उपभोक्ताओं को प्राथमिकता देने की हमारी नीति के अनुरूप, एटीजीएल ने भारत सरकार द्वारा घोषित नए गैस मूल्य निर्धारण दिशानिर्देशों का लाभ घरेलू पीएनजी और सीएनजी उपभोक्ताओं की बड़ी संख्या तक पहुंचाने का फैसला किया है। इस प्रकार पीएनजी और सीएनजी को लोगों के बीच पहुंचाने की क्षमता में वृद्धि हुई है।

मुंबई में सीएनजी और पीएनजी के दाम

केंद्र सरकार द्वारा प्राइसिंग के फार्मूले में बदलाव के बाद राजधानी मुंबई में सीएनजी 79 रुपए प्रति किलो और पीएनजी 49 रुपए प्रति यूनिट के दाम से मिल रही है। वही अदानी टोटल गैस कंपनी अभी प्रमुख तौर पर अहमदाबाद, वडोदरा, फरीदाबाद और खुर्जा में काम करती है इसलिए इन सभी शहरों में सीएनजी और पीएनजी के दाम घट में जा रहे हैं।

Also Read: होश उड़ाने के लिए काफी हैं Electric Cars के ये 5 नुकसान, खरीदने की सोच रहे हैं तो दे लें ध्यान

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories