शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमऑटोहोश उड़ाने के लिए काफी हैं Electric Cars के ये 5...

होश उड़ाने के लिए काफी हैं Electric Cars के ये 5 नुकसान, खरीदने की सोच रहे हैं तो दे लें ध्यान

Date:

Related stories

Electric Cars: देश और दुनिया में इलेक्ट्रिक वाहनों का क्रेज लगातार बढ़ता ही जा रहा है। यही कारण है कि कई देसी और विदेशी कंपनियां एक से बढ़कर एक इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर रही हैं। इलेक्ट्रिक वाहनों के बढ़ते हुए क्रेज का एक कारण पेट्रोल और डीजल की बढ़ती हुई कीमतें भी माना जा रहा है। इलेक्ट्रिक वाहनों की कई खासियतों को देखते हुए कहा जा रहा है कि आने वाला समय इन्ही गाड़ियों का होगा। भारत में भी टाटा, महिन्द्रा सहित तमाम बड़ी ऑटो कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहनों को पेश कर रही हैं। खास बात ये है कि इन्हें ग्राहक खूब खरीद भी रहे हैं। आपने इलेक्ट्रिक वाहनों के कई सारे फायदे तो देखें होंगे लेकिन क्या आप इनके नुकासन जानते हैं। आज हम आपको इलेक्ट्रिक कारों के इन्ही नुकसानों के बारे में बताने जा रहे हैं।

महंगी बैटरी

इलेक्ट्रिक कारों के वैसे तो कई फायदे हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान ये है कि इसकी बैटरी अगर एक बार खराब हो जाती है तो इसे बदलवाना काफी महंगा होता है। कुछ कारें तो ऐसी हैं जिनकी कीमत के आधे रेट में इनकी बैटरी आती हैं। कई कंपनियां तो ऐसी हैं जिनकी बैटरी ही 7 से आठ लाख आती है।

लंबा सफर रिस्क

कंपनियां रेंज को लेकर तो काफी लंबे-चौड़े दावे और वादे करती हैं लेकिन क्या आपको पता है कंपनी के दावे से काफी रेंज ये गाड़ियां देती हैं। अगर आप किसी लंबे सफर के लिए निकल रहे हैं तो आपके मन ये डर बना रहेगा।

चार्जिग स्टेशन

भारत में अगर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग स्टेशनों की अगर बात करें तो ये बहुत ही कम हैं। ऐसे में लंबे सफर पर निकलते हुए चार्जिगं को लेकर टेंशन ग्राहक के दिमाग में बनी रहेगी। अगर बीच रास्ते में ही चार्जिग खत्म हो जाती है तो बैटरी चार्ज कराने को लेकर ग्राहक की टेंशन बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें: TVS Raider या Honda SP 125 बाइक खरीदने में हो रहे है कंफ्यूज, तो यहां देखें चंद सेकेंड में बड़ी कंपैरिजन

बैटरी की कम लाइफ

हर मौसम का असर इलेक्ट्रिक कारों की बैटरी पर पड़ता है। यही कारण है कि इसकी बैटरी लाइफ काफी छोटी हो जाती है। जिसके बाद इसे बदलवाने में काफी पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

बैटरी का ई-वेस्ट बढ़ेगा

बैटरी खराब हो जाने के बाद इसे किसी भी तरह से रिसाइकिल नहीं किया जा सकता है। जिसे कारण ई-वेस्ट बढ़ेगा और इससे प्रदूषण भी फैलेगा।जितनी गाड़ियां खरीदी जाएंगी उतना ही बैटरी के-ई-वेस्ट बढ़ने से एक ई समस्या पैदा होगी।

ये भी पढ़ें: IPL देखने वालों की Jio के धमाकेदार रिचार्ज ने करा दी मौज, VI और Airtel ने भी खोल दिए सस्ते में ज्यादा डाटा के द्वार

 

 

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories