शनिवार, जुलाई 27, 2024
होमबिज़नेसCredit Card: खुशखबरी! अब बिना किसी झंझट के क्रेडिट कार्ड से बैंक...

Credit Card: खुशखबरी! अब बिना किसी झंझट के क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में पैसे करें ट्रांसफर, यहां जानें पूरा स्टेप वाय स्टेप प्रोसेस

Date:

Related stories

लाइफटाइम के लिए फ्री Credit Card ऑफर कर रहे ये टॉप Banks, जानें कैसे कर सकते हैं हासिल?

Credit Card: आधुनिकता के इस युग में खर्च के साथ क्रेडिट का चलन भी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इस क्रम में तमाम बैंक अपने ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उन्हें क्रेडिट कार्ड ऑकर करते हैं और उस पर तरह-तरह के अन्य ऑफर्स लाते हैं।

Credit Card: कई बैंक अपने ग्राहकों को क्रेडिट कार्ड की सुविधा मुहैया कराते है। आमतौर पर क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खर्च, शॉपिंग करने के लिए किया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि आप Credit Card का पैसा अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है। वैसे तो लगभग सभी जगह ऑनलाइन की सुविधा होती है, लेकिन कभी कभी आपको कैश की जरूरत पड़ती है। चलिए आपको बताते है कि आप कैसे क्रेडिट कार्ड के पैसे को अपने अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते है।

नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते है ट्रांसफर

●सबसे पहले अपने बैंक की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं या मोबाइल बैंकिंग ऐप खोलें।

●अब अपने लॉगिन विवरण का उपयोग करके अपने नेट बैंकिंग खाते में लॉग इन करें।

●लॉग इन करने के बाद, अपने क्रेडिट कार्ड खाते के विवरण तक पहुंचने के लिए क्रेडिट कार्ड अनुभाग पर जाएं।

●यहां क्रेडिट कार्ड सेक्शन में फंड ट्रांसफर विकल्प चुनें।

●नेविगेट करें और ट्रांसफर टू बैंक अकाउंट पर क्लिक करें।

●अब वह राशि दर्ज करें जिसे आप ट्रांसफर करना चाहते हैं और उस बैंक खाते का विवरण दर्ज करें जिसमें आप पैसे भेजना चाहते हैं।

●अब सभी विवरणों को सही ढंग से दर्ज करें।

●स्थानांतरण अनुरोध की पुष्टि करें और ओटीपी या कोई आवश्यक सुरक्षा उपाय दर्ज करें
लेन-देन की पुष्टि की समीक्षा करें और दिए गए संदर्भ संख्या या लेन-देन आईडी को नोट कर लें।

इन बातों का रखें ध्यान

ट्रांसफर करने से पहले आपको इस बात को समझना होगा कि आप इसका उपयोग कुछ मामलों में नहीं कर सकते हैं जैसे गिरवी रखना, स्टॉक खरीदना या मनी ऑर्डर भेजना आदि शामिल है। क्रेडिट कार्ड से बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर करने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके कार्ड पर पर्याप्त क्रेडिट उपलब्ध है। फंड ट्रांसफर से जुड़े किसी भी शुल्क और ब्याज दरों से अवगत रहें। क्रेडिट कार्ड कंपनियां अक्सर प्रोसेसिंग शुल्क लेती हैं, जो आमतौर पर हस्तांतरित की जाने वाली राशि का 1% से 5% के बीच होता है।

Latest stories