मंगलवार, अप्रैल 30, 2024
होमबिज़नेसCredit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन...

Credit Suisse Crisis का भारत पर पड़ेगा असर! बैंक लेगा 54 बिलियन डॉलर का लोन

Date:

Related stories

Credit Suisse Crisis: क्रेडिट सुईस बैंक से अभी नहीं टले खतरे के बादल! अब निवेशकों ने ठोका केस, सरकार को संसद में लगा झटका

Credit Suisse Crisis: यूरोप के बड़े बैंकों में से एक क्रेडिट सुईस बैंक एक बार फिर खतरे में नजर आ रहा है। बैंक के निवेशकों ने स्विस नियामकों के खिलाफ मामला दर्ज करा दिया है।

Credit Suisse के चेयरमैन ने कहा- बैंक बचाने के लिए हमारे पास समय नहीं था, आपको निराश करने के लिए मांफी मांगता हूं

Credit Suisse: स्विटजरलैंड के सबसे बड़े बैंक यूबीएस बैंक ने क्रेडिट सुइस को डूबने से बचाने के लिए इसे खरीद लिया था। अब क्रेडिट सुइस के चेयरमैन एक्सल लेहमैन ने शेयरधारकों से माफी मांगी है।

Silicon Valley Bank Crisis: सिलिकॉन वैली बैंक को संकट में मिला बड़ा सहारा, फर्स्ट सिटीजन ने इतनी रकम में खरीदा

Silicon Valley Bank Crisis: अमेरिका के बंद हो चुके बैंक सिलिकॉन वैली बैंक को बदहाल आर्थिक स्थिति में एक बड़ा सहारा मिल गया है। फर्स्ट सिटीजन ने सिलिकॉन वैली बैंक को खरीद लिया है।

Banking Crisis News: 2 हफ्तों में डूब गए 4 बैंक, पांचवें पर भी संकट, जानिए कैसे शुरू हुआ सिलसिला

Banking Crisis News: वैश्विक स्तर पर एक के बाद एक बैंक डूब गए। बीते दो हफ्तों के दौरान 5 बैंक डूबने के किनारे पर आ गया है। देखें सभी बैंकों की लिस्ट और उसके पीछे का कारण।

Credit Suisse Crisis: डूबने से बचा क्रेडिट सुइस बैंक, UBS ग्रुप ने किया डील का ऐलान

Credit Suisse Crisis: यूरोपियन देश का क्रेडिट सुइस बैंक बड़े खतरे से बाहर आ गया है। खबरों के मुताबिक, स्विट्जरलैंड के सबसे बड़े बैंक UBS ने 3.25 अरब डॉलर में क्रेडिट सुइस बैंक का अधिग्रहण कर लिया है।

Credit Suisse Crisis: दुनिया में अभी सिलिकॉन वैली बैंक (Silicon Valley Bank) का संकट खत्म नहीं हुआ है। ऐसे में एक नया बैंक संकट में घिरता हुआ दिख रहा है। अमेरिका से शुरू हुआ बैंकिंग संकट अब यूरोप तक पहुंच गया है। दरअसल, यूरोप का सबसे बड़ा बैंक क्रेडिट सुइस (Credit Suisse) अब परेशानियों में नजर आ रहा है। बुधवार को बैंक को एक बड़ा झटका लगा। क्रेडिट सुइस (Credit Suisse Crisis) ने अब 54 बिलियन डॉलर का लोन लेने का फैसला लिया है। इस संबंध में क्रेडिट सुइस ने गुरुवार को कहा कि वह स्विस नेशनल बैंक (Swiss Bank) से इस मुश्किल वक्त में मदद लेगा।

सबसे बड़े निवेशक ने दिया झटका

क्रेडिट सुइस बैंक के लिए बीते कुछ दिन काफी मुश्किल रहे हैं। बुधवार को बैंक के शेयरों में भारी गिरावट देखी गई। आपको बता दें कि अभी तक इसके शेयरों में 30 फीसदी की बड़ी गिरावट दर्ज की गई है। वहीं, बैंक को एक बड़ा झटका तब लगा, जब क्रेडिट सुइस बैंक के सबसे बड़े निवेशक ने बैंक में निवेश करने से मना कर दिया।

ये भी पढ़ें: UIDAI ने आधार कार्ड होल्डर्स को दी खुशखबरी, मुफ्त में कर सकेंगे ऑनलाइन डाक्यूमेंट्स अपडेट

Credit Suisse Bank को मिलेगी फौरी राहत

क्रेडिट सुइस बैंक को अब सिर्फ स्विस नियामक से ही उम्मीद है। ऐसे में स्विस नियामक ने केंद्रीय बैंक की ओर से क्रेडिट सुइस को एक निर्धारित राशि के तहत नगदी देने का ऐलान किया है। इस संबंध में क्रेडिट सुइस ने कहा है कि वह इतनी बढ़ी नगदी के लिए अच्छी गुणवत्ता वाली एसेट्स को रेहन पर रखा जाएगा। बताया गया है कि ये एक शॉर्ट टर्म लोन होगा।

भारत पर होगा इसका असर

अमेरिका के बाद इसका असर भारत पर भी पड़ेगा। तो आपको बता दें कि भारत पर इस बैंक के डूबने से कोई भी सीधा प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, इस विदेशी बैंक में भारत की 20700 करोड़ रुपये की एसेट्स वैल्यू है। ऐसे में इसका 0.1 फीसदी तक प्रभाव नजर आ सकता है। क्रेडिट सुइस भारत के बैंकिंग सिस्टम में 0.1 फीसदी का ही मालिक है।

यूरोपीय बैंकिंग इंडेक्स में 7 फीसदी की गिरावट

मालूम हो कि अमेरिका के सिलिकॉन वैली बैंक और सिग्नेचर बैक के डूबने के बाद अब यूरोप का सबसे बड़ा क्रेडिट सुइस बैंक भी डूबने की ओर जा रहा है। वहीं, क्रेडिट सुइस बैंक के शेयरों के गिरने का  असर यूरोप के बैंकिंग शेयरों पर भी देखने को मिला। यूरोपीय बैंकिंग इंडेक्स में 7 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिली।

ये भी पढ़ें: Mahindra Thar 4X4 में अब किया गया ये जबरदस्त बदलाव, जल्द ही नए अवतार में आएंगी नजर

 

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories