गुरूवार, अप्रैल 18, 2024
होमबिज़नेसDNP Explainer: Elon Musk को पछाड़कर Bernard Arnault कैसे बने World Richest...

DNP Explainer: Elon Musk को पछाड़कर Bernard Arnault कैसे बने World Richest Person, जानें वजह

Date:

Related stories

DNP Explainer: दुनिया के सबसे अमीर आदमी का खिताब एलन मस्क (Elon Musk) से छिन गया है। जी हां, विश्व के सबसे रईस इंसान (World Richest Person) फ्रांस के अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट बन गए हैं। फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स की लिस्ट में बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

फोर्ब्स के मुताबिक, लुई वितॉ मोएट हेनेसी (LVMH) के सीईओ बर्नार्ड अरनॉल्ट की कुल नेटवर्थ 207 बिलियन डॉलर यानी 17.20 लाख करोड़ रुपये हो गई है। ऐसे में अरबपति बर्नार्ड अरनॉल्ट ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को पीछे छोड़कर नंबर एक का पायदान हासिल कर लिया है। DNP Explainer के जरिए जानिए क्या है इसका बड़ा कारण।

DNP Explainer: Elon Musk नहीं रहे दुनिया के सबसे अमीर शख्स

फोर्ब्स के अनुसार, एक्स (ट्विटर) के मालिक एलन मस्क की कुल नेटवर्थ 204 बिलियन डॉलर यानी 16.96 लाख करोड़ रुपये हो गई है। वहीं, अमेजॉन के को-फाउंडर जेफ बेजोस इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर है, उनकी 15.04 लाख करोड़ रुपये की नेटवर्थ है। चौथे नंबर पर 11.80 लाख करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ लैरी एलिसन हैं। पांचवें नंबर पर 11.55 लाख करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ मार्क जुकरबर्ग हैं।

फोर्ब्स की World Richest Persons की लिस्ट

फोर्ब्स की लिस्ट में छठे नंबर पर 10.57 लाख करोड़ रुपये की नेटवर्थ के साथ वॉरेन बफे काबिज हैं। सातवें नंबर पर लैरी पेज हैं, उनकी कुल नेटवर्थ 10.56 लाख करोड़ रुपये है। माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स लिस्ट में आठवें नंबर पर हैं, उनकी कुल नेटवर्थ 10.21 लाख करोड़ रुपये है। नौंवे नंबर पर 10.10 लाख करोड़ रुपये की कुल नेटवर्थ के साथ सर्गी ब्रिन हैं। वहीं, दसवें पायदान पर स्टीव बॉल्मर हैं, उनकी कुल नेटवर्थ 9.89 लाख करोड़ रुपये हैं।

DNP Explainer: कोई भारतीय शीर्ष 10 लिस्ट में शामिल नहीं

आपको बता दें कि भारत का कोई भी अरबपति इस लिस्ट में शीर्ष 10 में शामिल नहीं है। रिलायंस इंडस्ट्रीज के प्रमुख मुकेश अंबानी 104 बिलियन डॉलर यानी 8.64 लाख करोड़ की नेटवर्थ के साथ दुनिया के 11वें अमीर इंसान है। वहीं, गौतम अडानी 91.6 लाख करोड़ रुपये के साथ लिस्ट में 14वें नंबर पर हैं।

DNP Explainer: Bernard Arnault कैसे Elon Musk को पछाड़कर बने World Richest Person

ब्लूमबर्ग के मुताबिक, 2024 की शुरुआत से अभी तक अगर कमाई की बात करें तो फ्रांस के दिग्गज कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट 7.25 अरब डॉलर की कमाई की है। वहीं, दूसरी तरफ, टेस्ला के सीईओ एलन मस्क को भारी नुकसान हुआ है। एलन मस्क की कुल नेटवर्थ में अभी तक  30.5 अरब डॉलर की कमी देखी गई है।

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इसी वजह से दोनों अरबपतियों की संपत्तियों में 2.9 अरब डॉलर का अंतर आ गया है। वहीं, इस साल टेस्ला के शेयरों में 26 फीसदी से अधिक की गिरावट देखी गई है। दूसरी ओऱ, लुई वितॉ मोएट हेनेसी (LVMH) के स्टॉक में लगभग 7 प्रतिशत का उछाल देखा गया है।

जानिए कौन हैं Bernard Arnault

बर्नार्ड अरनॉल्ट को मॉर्डन फैशन उद्योग का दिग्गज माना जाता है। बर्नार्ड अरनॉल्ट दुनिया के सबसे बड़े फैशन समूह लुई वितॉ मोएट हेनेसी (LVMH) के को-फाउंडर और चेयरमैन हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories