रविवार, मई 12, 2024
होमबिज़नेसEngineers India Ltd Share: लोन फ्री कंडीशन वाली कंपनी ने दिया धांसू...

Engineers India Ltd Share: लोन फ्री कंडीशन वाली कंपनी ने दिया धांसू रिटर्न, जल्दी अमीर बनने के लिए क्या करें निवेश?

Date:

Related stories

Engineers India Ltd Share: स्टॉक मार्केट में पैसा लगाने वाले निवेशक इस आर्टिकल को बेहद ही ध्यान से पढ़ें। इस खबर से आपको लाभ हो सकता है। हम यहां पर एक ऐसे शेयर की बात कर रहे हैं, जिसने अपने निवेशकों को असाधारण मुनाफा दिया है। हम बात कर रहे है इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) की। शेयर बाजार में जहां अवसर और जोखिम साथ-साथ चलते हैं। वहां पर इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (ईआईएल) एक आशाजनक दावेदार के रूप में उभरता है। लगभग लोन-मुक्त स्थिति और एक वर्ष से भी कम समय में 200 फीसदी से अधिक का दमदार रिटर्न का दावा करते हुए यह स्टॉक आकर्षक अवसरों की तलाश करने वाले निवेशकों का ध्यान आकर्षित कर रहा है।

साप्ताहिक चार्ट विश्लेषण

डेली चार्ट को देखने पर इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड की एक अद्भुत सफलता का पता चलता है।

पहले 200 अंक के निशान के आसपास प्रतिरोध का सामना करते हुए स्टॉक ने सफलतापूर्वक इस बाधा को पार कर लिया है। वर्तमान में 227 रुपये प्रति शेयर पर कारोबार कर रहा है। अगला महत्वपूर्ण प्रतिरोध 250 रुपये के आसपास मंडरा रहा है। एक ऐसा स्तर जहां स्टॉक को पहले बंद होने के लिए संघर्ष करना पड़ा था। इन स्तरों पर निरंतर व्यापार बढ़ी हुई मात्रा और कुछ समेकन के साथ, आकर्षक निवेश अवसरों का मार्ग मजबूत कर सकता है।

वित्तीय वर्ष 2023-24 का तिमाही परिणाम

पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में राजस्व में 0.41 फीसदी की गिरावट का सामना करने के बावजूद, इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड ने मुनाफे में 69.58 फीसदी की प्रभावशाली वृद्धि के साथ लचीलापन दिखाया। तिमाही-दर-तिमाही, राजस्व में 3.48 फीसदी की गिरावट देखी गई, जबकि मुनाफे में 8.25 फीसदी की कमी देखी गई।

वहीं, बिक्री, सामान्य और प्रशासनिक खर्चों में वृद्धि एक चुनौतीपूर्ण तिमाही का संकेत देती है, फिर भी कंपनी ने पिछली तिमाही की तुलना में परिचालन आय में 42.17 फीसदी के महत्वपूर्ण सुधार और सालाना 136.53 फीसदी की उल्लेखनीय वृद्धि के माध्यम से कुशल प्रबंधन का प्रदर्शन किया। वित्तीय वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही में प्रति शेयर आय (ईपीएस) में 2.27 रुपये की वृद्धि हुई, जो बेहतर लाभप्रदता और बढ़े हुए शेयरधारक मूल्य का संकेत देती है।

Engineers India Ltd का रणनीतिक फोकस

इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड ने मध्य पूर्व, अफ्रीका और दक्षिण और मध्य एशिया में अपनी उपस्थिति बढ़ाने पर रणनीतिक ध्यान केंद्रित करते हुए वैश्विक विस्तार पर अपना ध्यान केंद्रित किया है। यह भौगोलिक विविधीकरण कंपनी के विकास उद्देश्यों के अनुरूप है और संभावित रूप से राजस्व और साझेदारी के लिए नए रास्ते खोलता है।

इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के बारे में जानिए

साल1965 में स्थापित हुई इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड एक महत्वपूर्ण वैश्विक इंजीनियरिंग कंसल्टेंसी और ईपीसी कंपनी है। भारत सरकार के स्वामित्व में और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तहत संचालित, ईआईएल इंजीनियरिंग परामर्श और ईपीसी सेवाएं प्रदान करने में माहिर है, जो मुख्य रूप से तेल और गैस और पेट्रोकेमिकल उद्योगों को पूरा करती है।

डिस्क्लेमर: यह जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए प्रदान की गई है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि बाजार या किसी व्यावसायिक विचार में निवेश करने में बाजार जोखिम शामिल हैं। एक निवेशक/मालिक/साझेदार के रूप में पैसा निवेश करने से पहले, हमेशा एक विशेषज्ञ से परामर्श लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्राइवेट लिमिटेड कभी भी स्टॉक या किसी विशिष्ट व्यावसायिक विचार पर पैसा निवेश करने की सलाह नहीं देता है। हम किसी भी वित्तीय नुकसान के लिए उत्तरदायी नहीं होंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories