शनिवार, मई 18, 2024
होमबिज़नेसEPFO Higher Pension: ज्यादा पेंशन वाली स्कीम का इस तरह होगा कैलकुलेशन,...

EPFO Higher Pension: ज्यादा पेंशन वाली स्कीम का इस तरह होगा कैलकुलेशन, जानें इसकी डेडलाइन

Date:

Related stories

EPFO Higher Pension: पिछले कुछ समय से ईपीएफओ की ज्यादा पेंशन वाली योजना चर्चाओं का विषय बनी हुई है। ईपीएफओ ने कर्मचारी पेंशन योजना के तहत ज्यादा पेंशन पाने का विकल्प चुनने की डेडलाइन कई बार बढ़ाई है, लेकिन अब ईपीएफओ ने बताया है कि आखिरकार ज्यादा पेंशन का कैलकुलेशन कैसे होगा, आइए जानते हैं कि इसका प्रोसेस क्या है।

श्रम मंत्रालय ने जारी किया स्पष्टीकरण

बता दें कि पिछले महीने श्रम मंत्रालय ने ज्यादा पेंशन के कैलकुलेशन को लेकर अपना स्पष्टीकरण जारी किया था। मंत्रालय ने बताया कि “ज्यादा पेंशन की गणना करने के लिए पीएफ में नियोक्ता के कुल 12 फ़ीसदी योगदान में से 1.16 फीसदी अतिरिक्त योगदान का इस्तेमाल किया जाएगा, जो सुप्रीम कोर्ट के 4 नवंबर 2022 के फैसले के अनुरूप है। कर्मचारी पेंशन योजना के सब्सक्राइबर के ऊपर से बोझ को कम करने के लिए यह कदम रेट्रोस्पेक्टिव होगा। इसका अर्थ यह हुआ कि फैसला आने के दिन से नहीं बल्कि और पीछे से लागू होगा।”

ये भी पढ़ें: Adani Group: दुनिया के Top 25 अमीरों की सूची से भी गौतम अडानी हुए बाहर, लगातार गिर रहे हैं कंपनियों के शेयर

इस तरह होगा पेंशन का कैलकुलेशन

ईपीएफओ का कहना है कि यदि 1 सितंबर 2014 से पहले वाले व्यक्ति रिटायरमेंट होने के लिए पेंशन की गणना रिटायरमेंट अथवा फंड से एग्जिट की तारीख से 12 महीने पहले तक की औसत मंथली सैलरी के आधार पर करता है तो पेंशन का कैलकुलेशन किया जाएगा। इसके अलावा जो लोग इस तारीख के बाद रिटायर होंगे उनके लिए रिटायरमेंट से पहले के 60 महीने की औसत मंथली सैलरी के आधार पर पेंशन का कैलकुलेशन किया जाएगा।

पेंशन विकल्प की डेडलाइन

बता दें कि ज्यादा पेंशन के विकल्प की डेडलाइन 3 मई को समाप्त की गई थी। लेकिन फिर इसको ईपीएफओ की तरफ से 26 जून 2023 तक बढ़ाया गया। इस तरह ज्यादा पेंशन के विकल्प की डेडलाइन को दूसरी बार बढ़ाया गया। बता दें कि इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने 4 नवंबर 2022 को एक आदेश जारी किया था जिसमें 3 मार्च तक की समय सीमा तय की गई और वही ज्यादा पेंशन पाने की विकल्प को 3 मई के लिए बढ़ाया गया था। लेकिन अब इसकी डेडलाइन 26 जून तय की गई है।

ये भी पढ़ें: KTM Electric Scooter में मिलेगी 100KM की रेंज, इन तूफानी स्पेक्स को जानकर Ola और Hero की उड़ी नींद!

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories