रविवार, मई 5, 2024
होमबिज़नेसEPFO: वित्त मंत्रालय की मंजूरी के साथ ही खुलेगी PF अकाउंट में...

EPFO: वित्त मंत्रालय की मंजूरी के साथ ही खुलेगी PF अकाउंट में पड़े पैसों के निवेश की राह, जानें कैसे मिलेगा फायदा

Date:

Related stories

EPFO: अभी बीते महीनों की ही बात है जब भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लिए एक बड़ा एलान किया था। सरकार के इस एलान के तहत कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज दर को 0.05 % तक बढ़ाकर 8.15% किया गया था। पहले ये दर 8.10% था। इस एलान के बाद कर्मचारियों के चेहरे पर खुशी की लहर दौड़ पड़ी थी और इससे करोड़ो खाताधारकों को फायदा पहुंचने की खबर थी। अब खबर मिली है कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने प्राप्त आय को शेयर बाजार में निवेश कर सकेगा। इस निवेश के साथ ही कर्मचारियों के आय में भी इजाफा देखने को मिल सकेगा। इसके लिए बस सरकार की ओर से मंजूरी मिलने का इंतेजार है और फिर EPFO (Employees Provident Fund Organisation) अपने इस निवेश की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकेगा।

निवेश को लेकर वित्त मंत्रालय के साथ शुरू है चर्चा

खबरों की माने तो कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने पैसों को शेयर बाजार में निवेश करने का निर्णय लिया है। इसके लिए कर्मचारियों और सरकार के वित्त मंत्रालय के बीच बात-चीत भी शुरू है और जल्द ही इस विषय पर निर्णय लिया जा सकता है। EPFO (Employees Provident Fund Organisation) ने अपने निर्णय के तहत एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) में निवेश करने का निर्णय लिया है और विभाग के मंजूरी का इंतेजार कर रहा है।

अलग-अलग तरीकों से निवेश करता है EPFO

आपको बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने हिस्से की आय को अलग-अलग तरह से निवश करता है। EPFO के इस निवेश से जो आय होती है उससे पीएफ अकाउंट धारकों को डायरेक्ट लाभ पहुंचाया जाता है। अब खबर है कि वित्त मंत्रालय के मंजूरी के बाद से EPFO संगठन के लिए अपने पैसों को निवेश करना आसान होगा जिससे की उनकी आय में भी बढ़ोत्तरी की दर्ज की जा सकेगी।

लगातार बढ़ रहा EPFO के निवेश का आकड़ा

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) अपने हिस्से की आय को अलग-अलग तरीकों से निवेश करता है। खबरों की माने तो इसके निवेश के आकड़ों में वर्ष दर वर्ष वृद्धि देखने को मिली है।दर्ज की गई जानकारी के मुताबिक EPFO ने वर्ष 2020-21 में 32071 करोड़ रुपये निवेश किए थे जबकि 2021-22 में इस रकम को बढ़ाकर 43568 करोड़ कर दिया था। वहीं वित्त वर्ष 2022-23 में निवेश की रकम को 53081 करोड़ रुपये तक कर दिया गया था। ऐसे में पिछले वर्षों में EPFO द्वारा किए गए निवेश में बढ़ोत्तरी देखने को मिलती है। अब खबर है कि सरकार के मंजूरी क बाद EPFO अपने निवेश के साथ अपनी आय बढ़ा पाने में भी सफल हो सकेगा।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories