बुधवार, मई 15, 2024
होमबिज़नेसनहीं मिला PF का ब्याज तो मत होइए परेशान, पाने के लिए...

नहीं मिला PF का ब्याज तो मत होइए परेशान, पाने के लिए बस करना होगा ये आसान काम

Date:

Related stories

EPFO News: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) को लेकर बड़ी खबर निकलकर सामने आ रही है। दरअसल जो लोग पीएफ के ब्याज को लेकर रात-दिन टकटकी लगाए थे। उनके लिए अब गुड न्यूज़ है। जानकारी के मुताबिक इम्प्लॉई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन  (EPFO) अपने सभी सब्सक्राइबर्स को पीएफ का ब्याज वित्त वर्ष 2022-23 का देना शुरू कर दिया है। इसकी जानकारी खुद EPFO ने ट्वीटर के जरिए दी। ऐसे में जो लोग बार-बार पीएफ अकाउंट खोलकर ये देख रहे थे, कि ब्याज का पैसा आया, की नहीं उनके लिए यह अच्छी खबर है।  

EPFO ने ट्विटर के माध्यम से दी जानकारी   

खबरों की मानें तो एक यूजर्स ने अपने ट्वीट में माध्यम से कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) से यह पूछा था, कि मुझे मेरा पीएफ का ब्याज कब मिलेगा? ऐसे में ईपीएफओ ने जवाब देते हुए ट्वीट के माध्यम से कहा “आपको इंटरेस्ट का पैसा बहुत जल्द मिल जाएगा। यह प्रक्रिया पाइपलाइन में है, बहुत जल्द ब्याज खाते में डाल दिया जाएगा। आपका पूरा ब्याज अकाउंट में डाला जाएगा। ऐसे में इंटरेस्ट का कोई नुकसान भी नहीं होगा. कृपया धैर्य बनाए रखें।”

जानकारी के मुताबिक कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ)  वित्त वर्ष 2022-23 के लिए  8.15 फीसदी ब्याज देने की घोषणा की थी। ऐसे में अब इसे लौटाने की बात कही गई है। 

ऐसे करना होगा बैलेंस और स्टेटस को चेक

अक्सर देखा गया है, कि कुछ कर्मचारी अपने पीएफ के बैलेंस और एकाउंट्स के स्टेटस को चेक नहीं कर पाते। जबकि कर्मचारी भविष्य निधि ऑफिस लोगों को इसके बारे में समय-समय पर जानकारी देता  रहता है, कि कैसे आप अपने अकाउंट पर लॉगिन कर सकते हैं? 

आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं – दरअसल EPF का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ‘कर्मचारी भविष्य निधि’ (ईपीएफ) की ऑफिशियल वेबसाइट्स www.epfindia.gov.in पर विजिट करना होगा। इसके बाद आपको ऊपर लिखे ‘Services’ बॉक्स को क्लिक करना होगा। जिसके बाद ‘For Employees’ का एक ऑप्शन आपको दिखेगा, उस पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। ऐसे आपके सामने ‘Member Passbook’ का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर क्लिक करके आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा। जब एकाउंट्स ओपन हो जाएगा तो आप यहां अपनी बैलेंस को  देख सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories