रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यEPFO Increased Interest Rate: PF पर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, ब्याज...

EPFO Increased Interest Rate: PF पर केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान, ब्याज दर बढ़ाकर 6 करोड़ लोगों को दिया तोहफा

Date:

Related stories

EPFO: बड़ी खबर! PF होल्डर्स को लगा झटका, बंद हो गई ईपीएफओ की ये खास सर्विस!

EPFO: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ...

EPFO: वित्त मंत्रालय की मंजूरी के साथ ही खुलेगी PF अकाउंट में पड़े पैसों के निवेश की राह, जानें कैसे मिलेगा फायदा

EPFO: अभी बीते महीनों की ही बात है जब भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लिए एक बड़ा एलान किया था। सरकार के इस एलान के तहत कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज दर को 0.05 % तक बढ़ाकर 8.15% किया गया था। पहले ये दर 8.10% था।

EPFO Increased Interest Rate: केंद्र सरकार ने नौकरीपेशा लोगों को बड़ा तोहफा दिया है। EPFO (Employees Provident Fund Organisation) के खाते पर मिलने वाली ब्याज दरों में बढ़ोतरी की गई है। इस संबंध में सर्कुलर भी जारी किया गया है।

सर्कुलर के मुताबिक, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन ने वित्त वर्ष 2022-23 के लिए EPF अकाउंट पर ब्याज दर को 8.15 फीसदी कर दिया है। पहले ये ब्याज दर 8.10 फीसदी थी। सरकार के इस ऐलान से 6 करोड़ लोगों को इसका फायदा होगा, जिन्होंने EPFO के साथ अपना खाता खोल रखा है।

सरकार ने जारी किया सर्कुलर

सरकार ने बीते दिनों (24 जुलाई, सोमवार) इसका सर्कुलर जारी किया है। सर्कुलर में कहा गया है, ” भारत सरकार के श्रम और रोजगार मंत्रालय ने ईपीएफ योजना के प्रत्येक सदस्य के खाते में वर्ष 2022-23 के लिए ब्याज जमा करने के लिए कर्मचारी भविष्य निधि योजना, 1952 के पैरा 60 (1) के तहत केंद्र सरकार की मंजूरी दे दी है।” कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का दावा किया जा रहा है कि अगस्त 2023 से ब्याज का पैसा खाते में आना शुरू हो जाएगा।

सर्कुलर को वित्त मंत्रालय ने दी मंजूरी

बता दें कि कुछ समय पहले कर्मचारी भविष्य निधि संगठन बोर्ड की बैठक हुई थी। बैठक में EPF अकाउंट पर ब्याज दर को 8.15 फीसदी तय करने पर फैसला हुआ था। जिसके बाद EPFO ने ब्याज दर में बढ़ोतरी की फाइल को वित्त मंत्रालय को भेजा था। अब वित्त मंत्रालय ने फाइल मंजूर कर दी है। मंत्रालय की मंजूरी के बाद ही EPFO ने सर्कुलर जारी किया है।

इससे पहले ये दर 8.10 फीसदी थी, जो पिछले 40 सालों की सबसे कम ब्याज दर थी। 1977-78 में इससे पहले सबसे कम ब्याज दर तय की गई थी, जो उस समय 8 फीसदी थी। इसके बाद से लगातार ब्याज दर 8.25 फीसदी से ऊपर ही थी।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories