रविवार, मई 5, 2024
होमदेश & राज्यEPFO Alert Notice: सोशल मीडिया पर ‘ईपीएफओ’ ने जारी किया अलर्ट, लोगों...

EPFO Alert Notice: सोशल मीडिया पर ‘ईपीएफओ’ ने जारी किया अलर्ट, लोगों को इस बात पर किया सचेत  

Date:

Related stories

EPFO: बड़ी खबर! PF होल्डर्स को लगा झटका, बंद हो गई ईपीएफओ की ये खास सर्विस!

EPFO: अगर आप कर्मचारी भविष्य निधि संगठन यानी ईपीएफओ...

EPFO: वित्त मंत्रालय की मंजूरी के साथ ही खुलेगी PF अकाउंट में पड़े पैसों के निवेश की राह, जानें कैसे मिलेगा फायदा

EPFO: अभी बीते महीनों की ही बात है जब भारत सरकार ने कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के लिए एक बड़ा एलान किया था। सरकार के इस एलान के तहत कर्मचारियों के पीएफ अकाउंट में जमा पैसों पर ब्याज दर को 0.05 % तक बढ़ाकर 8.15% किया गया था। पहले ये दर 8.10% था।

EPFO Alert Notice: देश में बीते कुछ सालों से साइबर अपराध की घटना बढ़ी है। जिसके कारण क्राइम का ग्राफ प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में इसे रोकने के लिए एक तरफ साइबर क्राइम पुलिस की टीमें कार्य कर रही हैं, तो वहीं दूसरी तरफ अब लोगों को भी सावधान होने की जरूरत है। इधर ऑनलाइन धोखाधड़ी के सन्दर्भ बड़ी खबर ‘कर्मचारी भविष्य निधि संगठन’ (EPFO) की तरफ से आई है। दरअसल EPFO ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक पोस्ट शेयर किया। जिसमें उसने धोखाधड़ी से बचने के लिए लोगों को सुझाव दिया है। ऐसे में यह जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है, कि आखिर ईपीएफओ ने पोस्ट में क्या कहा है? 

ऑनलाइन धोखाधड़ी के सन्दर्भ में ईपीएफओ ने दी जानकारी  

बता दें कि बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए ईपीएफओ ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट एक्स (ट्विटर) पर पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, “फर्जी कॉल और मैसेज से सावधान रहें। EPFO कभी भी लोगों से फोन, ईमेल या सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारी साझा करने के लिए नहीं कहता है। यदि कोई आपसे इन सब तरीकों का उपयोग करके जानकारी मांगता है, तो आप सभी इसकी जानकारी सबसे पहले साइबर अपराध शाखा को दें।”     

    

सावधान रहें – सतर्क रहें

जी हाँ सावधानी ही बढ़ते साइबर अपराध को रोकने का सबसे अच्छा और उत्तम तरीका है। लोगों से जालसाज आए दिन किसी न किसी तरीके से उनके अकाउंट से लाखों रुपये पल भर में चंपत कर देते हैं। ऐसे में लोगों को चाहिए की वह किसी भी कॉल पर सावधानी से बात करें। खासकर तब जब आपसे कोई व्यक्तिगत जानकारी मांग रहा हो। आपको बता दें कोई भी बैंक आपसे पासवर्ड, OTP संबंधी जानकारी नहीं मांगता।  

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें