शनिवार, मई 4, 2024
होमबिज़नेसये है EPF बैलेंस चेक और क्लेम करने का सबसे आसान तरीका,...

ये है EPF बैलेंस चेक और क्लेम करने का सबसे आसान तरीका, एक क्लिक से घंटों का काम सेकेंडों में होगा

Date:

Related stories

EPF Balance Check: कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) को देश में लगभग हर कोई जानता है। खासकर लिमिटेड कंपनी में जॉब करने वाले लोग तो इसमें अपना पैसा निवेश करते हैं। इसके पीछे की वजह यह है, कि निवेश किया हुआ पैसा ब्याज के रूप में फिर सरकार (कर्मचारी भविष्य निधि) कर्मचारियों को वापस  कर देती है। ऐसे में कुछ कर्मचारी ईपीएफ क्लेम के स्टेटस और बैलेंस को कैसे चेक करना है। इसके लिए घंटों समय बर्बाद करते है। इसलिए आज के इस महत्वपूर्ण आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आखिरकार कैसे आप अपना EPF बैलेंस चेक कर सकते हैं।         

सभी कर्मचारी ऐसे करें EPF का बैलेंस और स्टेटस चेक

बता दें कि EPF का बैलेंस चेक करने के लिए सबसे पहले आपको ‘कर्मचारी भविष्य निधि’ (ईपीएफ) की ऑफिशियल वेबसाइट्स www.epfindia.gov.in पर विजिट करना है। इसके बाद आपको ऊपर लिखे ‘Services’ बॉक्स को क्लिक करना होगा। जिसके बाद ‘For Employees’ का एक ऑप्शन आपको दिखेगा, उस पर क्लिक करके आगे बढ़ना होगा। ऐसे आपके सामने ‘Member Passbook’ का ऑप्शन दिखेगा। जिस पर क्लिक करके आपको अपना अकाउंट लॉगिन करना होगा। जब एकाउंट्स ओपन हो जाएगा तो आप यहां अपनी बैलेंस को न सिर्फ देख सकते हैं, बल्कि मनचाही राशि को क्लेम भी कर सकते हैं।

बैलेंस और क्लेम करने का यह है सबसे आसान तरीका 

बता दें कि हमने जो ऊपर तरीका बताया वह थोड़ा लम्बा और पुराना तरीका है। ऐसे में अब हम आपको सबसे कारगर तरीका बताने वाले हैं। दरअसल इलेक्ट्रॉनिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा ई-गवर्नेंस सेवाओं को कारगर बनाने और कर्मचारियों की सुविधा के लिए एक कदम उठाया। जिसमें सरकार ने उमंग ऐप की शुरुआत की। ऐसे में सभी कर्मचारी इस एप्लीकेशन के जरिए लॉगिन करके अपना आसानी से बैलेंस और EPF क्लेम कर सकते हैं।   

मोबाइल के जरिए भी हो बैलेंस चेक

जी हाँ अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है, तो आप सभी “EPFOHO UAN LAN” लिखकर इस नंबर पर 7738299899  एसएमएस करें। इसके बाद आपको भाषा का ऑप्शन चुनने के लिए आएगा। इसके बाद आप सभी प्रकार की जानकारी EPF से संबंधित पा सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories