सोमवार, मई 13, 2024
होमदेश & राज्यनहीं है मोबाइल में इंटरनेट फिर भी हो जाएगा अकाउंट बैलेंस चेक,...

नहीं है मोबाइल में इंटरनेट फिर भी हो जाएगा अकाउंट बैलेंस चेक, समझिए आधार कार्ड का फंडा  

Date:

Related stories

CBSE Class 10th and 12th Result: क्या इस वर्ष भी छात्राएं दोहरा सकती है 2023 बोर्ड परीक्षा के परिणाम? देखें पूरी रिपोर्ट

CBSE Class 10th and 12th Result: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित किए गए कक्षा 10वीं व 12वीं परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब कयासबाजी चल रही है।

Aadhar card: देखा जाए तो देश में अधिकांश लोगों के पास एंड्रॉयड फोन है। जिनके पास नहीं है वह आज भी बटन वाले फोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। ऐसे में आपने कई बार देखा होगा, कि जब आपके मोबाइल फोन का डाटा समाप्त हो जाता है, तो ऐसे स्थिति में अगर आप पेटीएम, भारत पे या फिर सभी प्रकार के बैंकों के ऐप में जाकर भी आप अपना अकाउंट बैलेंस नहीं देख पाते।

इसलिए आज हम आपको एक ऐसी दिलचस्प बात बताने जा रहे है, जिसे आप बिना इंटरनेट के भी अपना अकाउंट बैलेंस चेक कर सकते हैं। इस स्थिति में बस आपको दो-तीन स्टेप में ही रिजल्ट मिल जाएगा। चलिए जानते हैं। 

आधार कार्ड के थ्रू मिनटों में चेक कर सकते हैं बैलेंस    

आधार कार्ड अब सभी के लिए जरूरत बन गया है। लोग इसे अब एक महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में उपयोग कर रहे हैं। आप अगर कहीं जा रहा हैं, या फिर किसी सरकारी काम के लिए आईडी लगा रहे हैं तो इसमें आप आधार को संलग्न कर सकते हैं।

बता दें कि आधार कार्ड एक गवर्नमेंट अप्रूवल आइडेंटिटी कार्ड होता है। उससे आपकी पहचान सुनिश्चित की जाती है। बहरहाल आधार कार्ड से आप अपने अकाउंट बैलेंस को चेक कर सकते हैं। 

कुछ स्टेप में ही बैलेंस करें चेक 

सबसे पहले आपको बता दें कि अगर आपके खाते से आधार लिंक है, तो उस स्थिति में आप अपना बैलेंस बड़े ही आसानी से चेक कर सकते है। इसके लिए आपको बस कुछ स्टेप को फॉलो करने की जरूरत है।

बता दें कि डाटा खत्म हो जाने के बावजूद आप सबसे पहले अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर से *99# डायल करें। इसके बाद आपके मोबाइल पर एक मैसेज फ्लैश होगा। जिसमें लिखा रहेगा ‘वेलकम टू *99#’. अब आपके सामने एक ओके का सिम्बल आएगा। ऐसे में आप उस पर क्लिक करके अपने तीसरे और फाइनल स्टेप की तरफ आगे बढ़ेंगे। जहां आपको अब एक बैलेंस चेक करने का ऑप्शन आएगा।

तत्पश्चात UPI ऑप्शन के पिन को सेलेक्ट करके मैसेज में पिन का उत्तर देना होगा। ऐसे में आप देखेंगे कि कुछ देर बाद ही आपके स्क्रीन पर एक आपका अकाउंट बैलेंस शो करेगा। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOK, INSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।        

Saurabh Mall
Saurabh Mallhttps://www.dnpindiahindi.in
सौरभ कुमार मल्ल बीते 2 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने जामिया मिल्लिया इस्लामिया केंद्रीय विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में P.G. की पढ़ाई की है। उन्होंने अपनी शुरुआत दैनिक भास्कर (इंटर्नशिप) से किया है। यह कई और चैनलों में बतौर कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल सौरभ DNP India Hindi वेबसाइट में बतौर कंटेंट राइटर (पॉलिटिकल, क्राइम और इंटरनेशनल) डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories