सोमवार, मई 6, 2024
होमबिज़नेसFixed Deposit: क्यों है एफडी निवेशकों का पसंदीदा वित्तीय विकल्प? जानें 10...

Fixed Deposit: क्यों है एफडी निवेशकों का पसंदीदा वित्तीय विकल्प? जानें 10 खास प्वाइंट्स

Date:

Related stories

Fixed Deposit Rate: अगर निवेश किए गए पैसों के बदले चाहते हैं मोटा ब्याज, तो इन बैंकों में कराएं FD

Fixed Deposit Rate: पैसों से अच्छा खासा ब्याज मिलने के लिए लोगों की पहली पसंद एफडी करना है। अलग-अलग बैंकों में कितना मिल रहा है ब्याज।

Fixed Deposit: पंजाब बैक समेत इन बैंकों के फीक्सड डिपॉजिट ब्याज में हुई गिरावट, जानें ग्राहकों पर क्या पड़ेगा असर

Fixed Deposit: कुछ बैंकों ने घटाई एफडी की ब्याज दर। पंजाब नेशनल और एक्सिस बैंक भी हैं इसमें शामिल ।

Fixed Deposit: SBI ने अपने कस्टमर्स को दी सौगात! स्पेशल एफडी स्कीम की तारीख को किया आगे, जानें डिटेल

Fixed Deposit: देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक एसबीआई ने अपने ग्राहकों को खास तोहफा दिया है। एसबीआई ने स्पेशल एफडी स्कीम की तारीख को आगे बढ़ा दिया है।

Fixed Deposit: नौकरीपेशा हो या फिर कारोबारी हो, वह निवेश के लिए कई तरह के अवसर तलाशते हैं। ऐसे में निवेश के लिए बैंक की फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) यानी एफडी (FD) भी एक अच्छा विकल्प है।

कई रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एफडी आज भी निवेश के लिए निवेशकों का पसंदीदा ऑप्शन बनी हुई है। ऐसे में आपको भी एफडी के 10 फायदे जरूर जानने चाहिए, जिससे आपको भी पता चले कि क्यों ये निवेश का बेहतर विकल्प है।

Fixed Deposit में कर सकते हैं छोटा निवेश

बैंक की एफडी कई निवेशकों की पहली पसंद होती है। ये लचीलेपन की वजह से काफी फेमस है। इसमें कम से कम 500 रुपये भी निवेश किए जा सकते हैं।

फ्लैक्सीबल टाइम पीरियड ऑप्शन

एफडी में 7 दिन से लेकर 10 साल तक निवेश किया जा सकता है। ऐसे में इसमें निवेश के लिए काफी फ्लैक्सीबल टाइम पीरियड मिलता है।

Fixed Deposit पर लोन की सुविधा

अगर किसी निवेशक के पास बैंक एफडी है तो वह उस पर लोन की सुविधा ले सकता है। बैंक एफडी की 90 से 95 फीसदी रकम पर लोन देते हैं।

बाजार के ऊपर-नीचे होने का प्रभाव नहीं

बैंक की एफडी पर बाजार के ऊपर-नीचे होने का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। इसमें निवेश की गई रकम मैच्योरिटी टाइम पर ब्याज के साथ मिल जाती है।

Fixed Deposit पर टैक्स लाभ

अगर निवेशक 5 साल या फिर उससे अधिक समय के लिए एफडी में निवेश करता है तो उसे टैक्स छूट मिलती है। आयकर अधिनियम की धारा 80C के तहत टैक्स दावा कर सकता है। वहीं, 5 साल से कम की एफडी में 40 हजार रुपये से अधिक का ब्याज होने पर टैक्स देना होता है।

सीनियर सिटीजंस को अधिक फायदा

देश के अधिकतर बैंक वरिष्ठ नागरिकों को सामान्य ग्राहकों की तुलना में 50 बेसिस पाइंट यानी 0.50 फीसदी अधिक ब्याज दर देते हैं।

गारंटी के साथ मिलेगा रिटर्न

निवेशक को पता है कि फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) में किया गया निवेश एक सुरक्षित निवेश है। निवेश की राशि पर ब्याज के साथ पूरा पैसा मिल जाता है।

Fixed Deposit में कम निवेश की सुविधा

एफडी में काफी कम निवेश भी किया जा सकता है। इस वजह से ये निवेशकों के बीच काफी फेमस विकल्प है।

कभी भी करें समाप्त

कोई निवेशक कभी भी एफडी को खत्म करके अपनी राशि को ब्याज के साथ वापस ले सकता है।

सेविंग अकाउंट से ज्यादा ब्याज

एफडी में सेविंग अकाउंट की तुलना में अधिक ब्याज मिलता है। ये भी एक वजह है कि निवेशकों की ये पहली पसंद है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Amit Mahajan
Amit Mahajanhttps://www.dnpindiahindi.in
अमित महाजन DNP India Hindi में कंटेंट राइटर की पोस्ट पर काम कर रहे हैं.अमित ने सिंघानिया विश्वविद्यालय से जर्नलिज्म में डिप्लोमा किया है. DNP India Hindi में वह राजनीति, बिजनेस, ऑटो और टेक बीट पर काफी समय से लिख रहे हैं. वह 3 सालों से कंटेंट की फील्ड में काम कर रहे हैं.

Latest stories