रविवार, मई 19, 2024
होमबिज़नेसGold Silver Price Today: बजट के दूसरे दिन बढ़े सोने और चांदी...

Gold Silver Price Today: बजट के दूसरे दिन बढ़े सोने और चांदी के दाम, जानें ताजा रेट्स

Date:

Related stories

Gold Silver Price Today: 1 फरवरी को देश की वित्त मंत्री ने सदन में बजट पेश किया। ऐसे में देश के हर वर्ग को कुछ ना कुछ देने की कोशिश सरकार की तरफ से की गई है। बजट के दूसरे दिन 2 फवरी 2024 यानि की शुक्रवार को सोने और चांदी के दामों में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। आज इनके दामों में काफी उछाल भी देखने को मिल रहा है। ऐसे में आज अगर आप Gold Silver के आभूषण खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको ज्यादा पैसे चुकाने पड़ सकते हैं।

Gold Silver Price Today जानें यहां

आज 24 कैरेट सोने का दाम 62775 रुपये प्रति 10 ग्राम की दर से बिक रहा है। चांदी (Silver) 71153 रुपये प्रति किलो की दर से बिक रही है। इनकी कीमत में ज्यादा बदलाव देखने को मिल रहा है।ये दाम इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (India Bullion And Jewellers Association) की तरफ से जारी किए गए हैं।

आप घर पर भी सोने के दामों को SMS के माध्यम से भी पता कर सकते हैं। इसके लिए आपको 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा, जिसके बाद 22 और 24 कैरेट सोने के ताजा दाम SMS  के द्वारा आपको पता चल जाएंगे। आप आधिकारिक वेबसाइट www.ibja.com या ibjarates.com पर जाकर भी इनके ताजा दाम पता कर सकते हैं।

सोने की शुद्धता कैसे करें चेक?

सोने को खरीदते हुए इसका शुद्धता जरुर चेक कर लें। इसके लिए आभूषणों पर लिखे ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआईएस) हॉलमार्क को देख सकते हैं। इसके साथ ही 24 कैरेट सोने पर 999, 23 कैरेट पर 958, 22 कैरेट पर 916, और 18 कैरेट पर 750 लिखे इन नंबरों से सोने की शुद्धता चेक कर सकते हैं। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories