बुधवार, मई 1, 2024
होमबिज़नेससरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 3 गुना बढ़ाया जाएगा फिटमेंट फैक्टर, DA...

सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! 3 गुना बढ़ाया जाएगा फिटमेंट फैक्टर, DA में भी होगी 4 फीसदी की बढ़ोतरी

Date:

Related stories

7th Pay Commission: केंन्द्रीय कर्मचारियों को त्योहारों पर मिल सकती है बड़ी सौगात, महंगाई भत्ते में हो सकता है इजाफा

7th Pay Commission: भारत में त्योहारों का बहुत महत्व होता है। इसको लेकर कहा जाता है कि भारत त्योहारों का देश है और निश्चित समय अंतराल के साथ आने वाले ये त्योहार देश की खूबसूरती को और बढ़ाते हैं। इस संबंध में कई अन्य बाते भी कही जाती हैं।

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल पिछले साल डीए में बढ़ोतरी की मांग को पूरी कर दिया गया था जिसके बाद आप फिटमेंट फैक्टर की बारी है। इसी कड़ी में एक बड़ी खबर ये सामने आई है कि, कर्मचारियों के लिए सातवां वेतन आयोग इस साल से लागू किया जा रहा है जिसके तहत उनकी सैलरी में बंपर इजाफा देखने को मिलेगा। इसी के साथ आपको बता दें कि, 7th पे कमीशन की सिफारिशों के आधार पर सरकारी कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी बढ़ाने के लिए फिटमेंट फैक्टर भी लागू किया गया है।

फिटमेंट फैक्टर में 3 गुना इजाफा

साल 2016 में सरकार ने सेवंथ सीपीसी लागू किया था। इसके बाद सरकारी केंद्र कर्मचारियों की सैलरी में इजाफा देखने को मिला था ऐसे में एक बार फिर यह देखने को मिल सकता हैं। कर्मचारी यह डिमांड साल 2017 से कर रहे हैं लेकिन अभी तक इस पर कोई सुनवाई नहीं हुई है। इसी में एक बड़ी खबर सामने आई है कि, इस साल केंद्र कर्मचारियों की सैलरी में फिटमेंट फैक्टर को 3 गुना किया जा सकता है ऐसे में अब उनकी न्यूनतम 26000 रुपए से ऊपर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ेंः Pakistan Crises: Imran Khan के बाद Shah Mahmood Qureshi भी गिरफ्तार, PTI नेताओं की भी धरपकड़ हुई तेज

डीए में भी बढ़ोतरी के अनुमान

इसी के साथ ऐसा बताया जा रहा है कि, सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में महंगाई भत्ता भी बढ़ाया जाएगा। सरकारी कर्मचारियों के डीए में 4 फ़ीसदी की बढ़ोतरी की जा सकती है। ऐसा कहा जा रहा है कि, यह बढ़ोतरी एआईसीपीआई आंकड़ों के आधार पर तय हो सकती हैं। ] ऐसे में सरकारी केंद्र कर्मचारियों को जुलाई का तोहफा मिल सकता है। अगर हम फिटमेंट फैक्टर की बात करें तो सातवें वेतन आयोग के अनुसार फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना बढ़ना तय किया गया है। अगर आसान भाषा में इसको समझे तो इसका मतलब यह है कि, अगर किसी कर्मचारी की सैलरी 18000 रुपए है तो इस पर फिटमेंट फैक्टर 18000x 2.57= 46,260 रुपए होगा। ऐसे में अगर फिटमेंट फैक्टर 3 गुना बड़ा तो सरकारी कर्मचारियों को इसका काफी ज्यादा फायदा होगा।

Also Read: Tongue Color Symptoms: जीभ के रंग भी खोलता है गंभीर बीमारी का राज, कैसे पहचाने खास लक्षण

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories