शनिवार, मई 11, 2024
होमबिज़नेसHitachi Payment Services: नए ATM ला रही हिताची, जानें कैसा होगा भारत...

Hitachi Payment Services: नए ATM ला रही हिताची, जानें कैसा होगा भारत का पहला अपग्रेडेबल एटीएम?

Date:

Related stories

Hitachi Payment Services: जापानी कंपनी हिताची ने अपनी पेमेंट सर्विसेज Hitachi Payment Services को भारत में अपग्रेड करने का एलान किया है। भारत में अब अपग्रेडेबल एटीएम मशीन लगेंगी। ये कैश रिसाइकिलिंग मशीन यानी की CRM मशीन होंगी। जिनसे पैसे निकाले और डाले दोनों ही जा सकेंगे।

Hitachi Payment Services में होगा बड़ा बदलाव

ये ‘मेक इन इंडिया’ का पहला अपग्रेडेबल एटीएम होगा। आंकड़ों की मानें तो भारत में इस समय 264000 एटीएम/सीआरएम मशीन हैं। जिनमें से हिताची के 76000 से ज्यादा हैं। कंपनी का दावा है कि, वो आने वाले समय में 100000 अपग्रेडेबल एटीएम को लॉन्च करेगी।

Hitachi Payment Services के अपग्रेड होने से सुरक्षा और सेवा दोनों का ही दायरा बढ़ेगा। इसके साथ ही एटीएम से कभी भी पैसे निकाले और CRM मशीन में कभी भी पैसे डाले जा सकेंगे। एक ही मशीन में पैसे डाले और निकाले जाने की सुविधा होने से ATM मशीन को चलाने में लगने वाले खर्चों में भी कमी आएगी।

अपग्रेडेबल एटीएम से कैसे मिलेगा फायदा?

इस घोषणा के बाद हिताची पेमेंट सर्विसेज कैश बिजनेस के प्रबंध निदेशक और सीईओ सुमिल विकमसे ने बड़ा बयान देते हुए कहा कि, “अपग्रेडेबल एटीएम भारतीय एटीएम उद्योग के लिए एक क्रांतिकारी छलांग है, जो बैंकिंग स्वचालन में नए मानक स्थापित करेगा क्योंकि यह कैश रिसाइक्लिंग मशीनों के लिए एक कुशल अपग्रेड रास्ता प्रदान करेगा, जबकि बैंकों को अपने एटीएम नेटवर्क को अनुकूलित करने के लिए सशक्त करेगा।” इससे पहले हिताची कार्ड-लेस कैश UPI ATM की सुविधा को भी लेकर आया था। Hitachi का ये फैसला काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories